Home » Industry » CompaniesBuy AC Now, AC Companies to Drop Price by 7-8%

AC खरीदने का बेस्ट टाइम, कंपनियों ने 7-8% कम किए प्राइस

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल रिटलर्स के मुताबिक कंपनियों ने एसी के दाम बीते साल से 7 से 8 फीसदी कम किए हैं।

1 of

नई दिल्ली. गर्मियां आ गई हैं और अगर आप एसी खरीदने का प्लान कर रहें हैं तो आपके लिए बेस्ट टाइम है। कंज्‍यूमर ड्यूरेबल रिटलर्स के मुताबिक कंपनियों ने एसी के दाम बीते साल से 7 से 8 फीसदी कम किए हैं। कंपनियों के बीच बढ़ते कंपिटिशन और इन्पुट कॉस्ट के कारण एसी के दाम घटे हैं। इस साल कंपनियों का फोकस इन्वर्टर एसी और नई रेन्ज पर ज्यादा है।

 

कम हुए एसी के दाम

 

 

विजय सेल्स के एमडी नीलेश गुप्ता ने moneybhaskar.com को बताया कि अभी तक ऐसा होता आया कि सीजन आने से पहले एसी के दाम बढ़ जाते हैं लेकिन इस बार इसका उल्टा हुआ है। एसी के दाम इस साल बीते साल की तुलना में 7 से 8 फीसदी कम हुए हैं। एलजी, सैमसंग, डाइकिन, वोल्टास जैसी ज्यादातर सभी कंपनियों के एसी के दाम कम हुए हैं।

 

बढ़ते कंपिटिशन का पड़ा असर

 

नीलेश गुप्ता ने कहा कि एसी इंडस्ट्री में 30 से अधिक कंपनियां हैं। एसी इंडस्ट्री में कंपिटिशन बढ़ गया है जिसके कारण कंपनियां दाम नहीं बढ़ा रही है। एसी की 50 फीसदी से अधिक की सेल गर्मियों के सीजन में होती है इसलिए कंपनियां इस समय दाम बढ़ाने से बचती हैं। गुप्ता ने यह भी माना कि इन्पुट कॉस्ट कम होने से भी दाम कम करने में मदद मिली है।

 

 

कंपनियों का फोकस कम बिजली खाने वाले एसी पर अधिक

 

 

सैमसंग ने इस साल एयर कडीश्नर की नई विंड फ्री रेन्ज निकाली है। कंपनी का फोकस बिजली की कम खपत पर है। ये अब सभी स्टोर्स पर उपलब्ध है। इन एसीट की कीमत 50,950 रुपए से लेकर 74,260 रुपए है। सैमसंग इंडिया के सिस्टम एयर कंडिशनिंग बिजनेस के डायरेक्टर विपिन अग्रवाल ने बताया कि इन एसी को ज्यादा कूलिंग और बिजली की कम खपत को ध्यान में रखा गया है।

 

 

आगे पढ़ें... कितना बड़ा है कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सेक्टर का मार्केट

 

 

 

 

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल मार्केट

 

 

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल मार्केट की सालाना एवरेज ग्रोथ (सीएजीआर) 14.8 फीसदी है। फ्रिज, टीवी जैसे कंज्‍यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट का 65 फीसदी मार्केट अर्बन एरिया में है। इंडस्‍ट्री के 2016 तक के आंकड़ों के अनुसार, देश का रूरल कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सालाना 25 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ रहा है। कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सेक्टर की 60 फीसदी सेल शादी के सीजन में होती है। बाकी का 40 फीसदी सेल बाकी समय में होती है। कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सेक्टर करीब 65,000 करोड़ रुपए का है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट