Home » Industry » CompaniesAbaj claims Saves electricity Bill up to 30% to 50%

यह कंपनी लेकर आई खास AC, बिजली बिल में होगी 50% तक की बचत

गर्मियों में एयर कंडीशनर्स (एसी) की डिमांड तेजी से बढ़ती है।

1 of

नई दिल्‍ली. गर्मियों में एयर कंडीशनर्स (एसी) की डिमांड तेजी से बढ़ती है। एसी बनाने वाली कई कंपनियां अपने तरह के अलग-अलग प्रोडक्‍ट मार्केट में उतारे हैं, जिनमें यह दावा किया जा रहा है कि उनके एसी की कम खपत करते हैं। आजकल मार्केट में इन्‍वर्टर एसी का खास चलन है, जिसे कंपनियां एनर्जी सेविंग का एक बेस्‍ट ऑप्‍शन बता रही हैं। इन्‍हीं में से एक कंपनी है अबज। अबज ने भी एनर्जी इफिशिएंट एसी की रेंज लॉन्‍च की है। यह कंपनी इसे पहले एलईडी टीवी बनाती थी। 

 

 

30-50% होगी बिजली के बिल में बचत 
कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार, अबज की नई एसी रेंज में टू और थ्री स्टार एसी हैं। इन दोनों कैटेगरी में 1 टन और 1.5 टन क्षमता में एसी उपलब्ध हैं। कंपनी का कहना है कि आमतौर पर यह कहा जाता है कि एयर कंडीशनर बिजली की अधिक खपत करते हैं और बिजली के बिल में इनकी हिस्‍सेदारी अधिक होती है। साथ ही यह ग्लोबल वार्मिंग के लिए भी जिम्‍मेदार हैं। लेकिन, अबज की ओर से पेश की गई नई ई-सेविंग एसी की रेज इन्वर्टर टेक्नोलॉजी पर आधारित है, जिस कारण यह काफी एनर्जी इफिशिएंट और ओजोन फ्री गैस आधारित है, जो पर्यावरण को बचाने में महत्वपूर्ण योगदान देती है।

 

क्‍या यह इन AC की खासियत? 
कंपनी का कहना है कि अबज के थ्री स्टार और फाइव स्टार इन्वर्टर स्पिल्ट एसी में रेफ्रिजरेटर टाइप (आर-32), फोर वे एयर स्विंग, वेरिएबल स्‍पीड टाइप कम्प्रेशर, टर्बो फैन स्पीड, गोल्ड कोटेड ओडीयू फिन्स और ट्यूबिंग जैसी खासियत है। ई-सेविंग सीरीज के यह एसी आईएसएसईआर रेटिंग के साथ है। साथ ही इनमें स्टाइलिश आईडीयू एलईडी डिसप्ले, रिमोट कन्ट्रोल विद एलईडी बिट डिसप्ले भी है। 

 

इको-फ्रेंडली और एनर्जी एफिशिएंट हैं ये AC 
अबज समूह के एमडी नीरव पटेल का कहना है कि हमारे एसी पर्यावरण के अनुकूल हैं। यह एक फ्यूचर रेडी प्रोडक्‍ट हैं क्‍योंकि यह एनर्जी एफिशिएंट यानी बिजली बचाने में दक्ष हैं। पटेल ने कहा कि हमारे 1 टन और 1.5 टन थ्री और फाइव स्टार ई-सेविंग सीरीज 2018 के एसी के साथ हम इस इंडस्‍ट्री में एक नया बैंचमार्क बनाएंगे। 

 

ये कंपनियां भी बनाती हैं AC
देश में एसी बनाने वाली कंपनियों में वोल्‍टास, ब्‍लू स्‍टार, गोदरेज, वीडियोकॉन, लेलॉयड, ओनिडा, डायकिन, हिताची, कैरियर और व्‍हर्लपुल शामिल हैं। 

 

 

आगे पढ़ें... क्‍या होता है इन्‍वर्टर AC?

 

क्‍या होता है इन्‍वर्टर AC?

 

इन्‍वर्टर एसी से आमतौर पर हम यह समझते हैं कि यह इन्‍वर्टर से भी चल सकता है। जबकि एसी में इन्वर्टर शब्द के इस्तेमाल का बस इतना ही मतलब है कि जिस तरह आपके घर का इन्वर्टर बिजली की सप्लाई को लगातार बनाए रखता है, वैसे ही इन्वर्टर एसी भी कूलिंग को लगातार बेहतर तरीके से मेनटेन करता है। यह ऐसा एसी है, जिसमें तापमान को कंट्रोल करने के लिए बेहतर तकनीक है। 

 


आगे पढ़ें... कैसे काम करता है इन्‍वर्टर AC और किस देश ने बनाया?

कैसे काम करता है इन्‍वर्टर टेक्‍नोलॉजी का AC?

 

इन्वर्टर टेक्‍नोलॉजी एक कार में लगे एक्सेलरेटर की तरह काम करती है। जब कम्‍प्रेसर को अधिक बिजली की जरूरत होती है, तब वह इसे और अधिक पावर देता है। और जब कम्‍प्रेसर को कम शक्ति की आवश्कता होती हैं, तब वह जरूरत के अनुसार कम पावर देता है। इस टेक्‍नोलॉजी के साथ कम्‍प्रेसर हमेशा एक्टिव रहता है, लेकिन कम्‍प्रेसर का कम या अधिक पावर लेना इस बात पर भी निर्भर करता हैं, कि उसमे आने वाली हवा का तापमान एवं थर्मोस्टेट में तय लेवल क्या है। इस तरह कम्‍प्रेसर की स्‍पीड और पावर को ठीक ढंग से मेनटेन किया जाता है। 

 

जापान ने डेवलप की टेक्‍नोलॉजी
इस टेक्‍नोलॉजी को जापान में विकसित किया गया था और एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर के लिए वहां इस्तेमाल भी किया जा रहा है। यह टेक्‍नोलॉजी अभी केवल स्प्लिट ऐसी में ही उपलब्ध है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट