Home » Industry » Companies7 Brands logos and their actual meaning

ह्युंडई-टोयोटा से लेकर अमेजन तक, ये है 7 फेमस लोगो का असली मतलब

क्‍या आपको पता है कि ह्युंडई का एच, टोयोटा का टी और बस्किन रॉबिन्‍स का बीआर वास्‍तव में केवल अक्षर नहीं हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. आपने सोनी वायो, ह्युंडई, टोयोटा, बस्किन रॉबिन्‍स, अमेजन आदि जैसे फेमस ब्रांड्स के लोगो कई बार देखे होंगे। लेकिन क्‍या आपको पता है कि ह्युंडई का एच, टोयोटा का टी और बस्किन रॉबिन्‍स का बीआर वास्‍तव में केवल अक्षर नहीं हैं। इनका एक अलग और खास मतलब है। किसी को लोगो उसके अतीत तो किसी का उसकी स्‍ट्रेटेजी को दर्शाता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 7 फेमस ब्रांड लोगो और उनके असली मतलब के बारे में- 

 

ह्युंडई 

साउथ कोरियन कंपनी ह्युंडई का लोगो देखकर यही लगता है कि यह कंपनी के नाम का पहला अक्षर H है। लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल ह्युंडई का H लोगो दो लोगों, क्‍लाइंट और कंपनी रिप्रेजेंटेटिव के हाथ मिलाने को दर्शाता है। 

 

सोनी वायो

सोनी वायो के लोगो में v और a एक तरह की वेव हैं, जो एनॉलॉग सिंबल को रिप्रेजेंट करते हैं। वहीं आखिर के अक्षर i और o न होकर 1 और 0 हैं, जो कि कंप्‍यूटर की लैंग्‍वेज है। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या कहता है अमेजन का लोगो 

अमेजन

पहली बार अमेजन का लोगो देखने पर कुछ खास नजर नहीं आता। लेकिन इसका लोगो कंपनी की फिलोसॉफी दर्शाता है। अमेजन लोगो में ऑरेंज एरो स्‍माइल यानी मुस्‍कान दर्शाता है क्‍योंकि कंपनी का उद्देश्‍य अपने कस्‍टमर्स को संतुष्‍ट करना है। साथ ही एरो a से लेकर z तक है। a टू z यानी कंपनी कस्‍टमर्स को हर प्रॉडक्‍ट उपलब्‍ध कराना चाहती है।

 

आगे पढ़ें- बस्किन रॉबिन्‍स के लोगो में क्‍या है छिपा  

बस्किन रॉबिन्‍स

बस्किन रॉबिन्‍स लोगो में दिखने वाले BR में गुलाबी रंग का हिस्‍सा 31 नंबर दर्शाता है। ये संख्‍या बस्किन रॉबिन्‍स के आइसक्रीम फ्लेवर्स की संख्‍या है। 

 

आगे पढ़ें- बेहद ही अलग है टोयोटा के लोगो की कहानी

टोयोटा

कई लोगों को लगता है कि जापानी कंपनी टोयोटा का लोगो किसी काउबॉय को दर्शाता है, जिसने हैट पहनी हुई है। लेकिन यह लोगो वास्‍तव में कंपनी के पुराने बिजनेस का प्रतीक है। सालों पहले कंपनी वीविंग मशीन बनाने का बिजनेस करती थी। इसी के चलते इसके लोगो में T का निचला हिस्‍सा सुई और ऊपरी हिस्‍सा धागे को दर्शाता है। साथ ही इस लोगो में कंपनी के नाम के सारे अक्षर भी मौजूद हैं। 

 

आगे पढ़ें- टायर कंपनी कॉन्टिनेंटल का लोगो क्‍या कहता है 

कॉन्टिनेंटल

दिग्‍गज कार टायर निर्माता कंपनी कॉन्टिनेंटल के लोगो में पहले दो अक्षर गाड़ी के टायर का प्रतीक हैं। 

 

आगे पढ़ें- BMW का लोगो 

BMW

ऐसा माना जाता है कि BMW लोगो एरोप्‍लेन के रोटेटिंग ब्‍लेड्स को दर्शाता है। दरअसल कंपनी पहले एविएशन टेक्‍नोलॉजी से जुड़ी रह चुकी है। लेकिन फैक्‍ट तो यह है कि यह लोगो बावेरियन फ्लैग का प्रतीक है। बावेरियन जर्मनी का एक इलाका है, जहां कंपनी से कंपनी शुरू हुई है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट