Advertisement
Home » इंडस्ट्री » कम्पनीजआनंद पीरामल की 5 अनसुनी बातें 5 unknown facts about anand piramal

शुद्ध शाकाहारी और दिलेर आनंद पीरामल की 5 अनसुनी बातें, अंबानी को मानते हैं गुरु

आनंद पीरामल को खुद को अजय पीरामल के बेटे से ज्‍यादा एक आंत्रप्रेन्‍योर मानते हैं...

1 of

 

नई दिल्‍ली। मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी अरबपति अजय पीरामल की बेटे आनंद पीरामल (Anand Piramal) से तय हो गई है। अंबानी परिवार की ओर से इस बात की अब पुष्टि भी हो चुकी है। ईशा अंबानी के साथ शादी की खबरें आने के बाद आनंद पीरामल मीडिया की सुर्खियों में हैं। आनंद पीरामल  10 अरब डॉलर के पीरामल ग्रुप के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर हैं। इसके अलावा, वह पीरामल इंटरप्राइजेज के नॉन-एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍ट और पीरामल रीयल्‍टी के फाउंडर भी हैं।

 

आनंद को देश की अगली पीढ़ी का बड़ा बिजनेसमैन भी कहा जाता है। पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए आनंद पीरामल को खुद को अजय पीरामल के बेटे से ज्‍यादा एक आंत्रप्रेन्‍योर मानते हैं। अपने कई पुराने इंटरव्‍यू में वह अक्‍सर इस बात का जिक्र करते रहे हैं। वह ऐसे बिजनेसमैन हैं, जिसे रिस्‍क से प्‍यार है। यही कारण है कि फेमस हुरून मैगजीन ने उन्‍हें रियल्‍टी का युनीकॉर्न तक करार दिया। इन सारी चीजों के अलावा आनंद की कई और क्‍वालिटी हैं। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी 5 अनसुनी बातों के बारे में... 


दिलेर बिजनेसमैन: बिजनेस में आनंद पीरामल को दिलेरी पसंद है। जब मुंबई में रियल स्‍टेट का मार्केट सुस्‍त पड़ा था, तब पीरामल ने इस सेक्‍टर में फिर से इंट्री मारी। जानकारों ने जब इसपर आश्‍चर्य जताया तो उन्‍होंने कहा कि यह सही वक्‍त है।  

 

होशियार आंत्रप्रेन्‍योर: आनंद दिलेर बिजनेसमैन होने के साथ ही एक होशियार आंत्रप्रेन्‍योर भी हैं। रियल्‍टी के क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद वह गोल्‍डमैन सॉक्‍स और Warburg जैसे ग्‍लोबल फाइनेंशियल कंपनियों से 2700 करोड़ रुपए का फंड जुटाने मे कामयाब रहे थे।   

 

पिता की छाया से दूरी: अनंद पीरामल को बिजनेस में रिस्‍क पसंद है। यही कारण है कि उन्‍होंने पिता के कारोबार में शामिल होने से पहले 2 स्‍टार्टअप शुरू किया। इस दौरान मुंबई रियल्‍टी सेक्‍टर में उनकी धमक को महसूस भी किया। फेमस entrepreneur बेसाइट से बातचीत में उन्‍होंने कहा था कि उनके नाम में जो पीरामल सरनेम है, वह उससे आगे जाना चाहते हैं।    

 

शुद्ध शाकाहारी: आनंद शुद्ध शाकाहारी हैं। बिजनेस स्‍टैंडर्ड के साथ एक इंटरव्‍यू में आनंद ने खुद भी इस बात का खुलासा किया था। बता दें कि अंबानी परिवार भी पूरी तरह से शाकाहारी है।  

 

 

मुकेश अंबानी आदर्श: आनंद मुकेश अंबानी को अपना आदर्श मानते हैं। एक इंटरव्‍यू में आनंद ने बताया था कि कैसे मुकेश अंबानी ने उन्‍हें आंत्रप्रेन्‍योशिप के बारे में बताया था। मुकेश अंबानी ने बताया कि आंत्रप्रेन्‍योरशिप क्रिकेट के गेम की तरह है। 
 

कुछ नया करने में पीछे नहीं हटते: आनंद कुछ भी नया करने से पीछे नहीं हटते हैं। यही कारण है कि परिवार के बिजनेस में प्रवेश से पहले उन्‍होंने दो स्‍टार्टअप्‍स शुरू किए और उन्‍हें स्‍टेब्लिश्‍ड भी किया।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement