बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesपाना चाहते हैं सक्‍सेस तो अपनाएं ये 5 आदतें, दुनिया के अमीर भी करते हैं अमल

पाना चाहते हैं सक्‍सेस तो अपनाएं ये 5 आदतें, दुनिया के अमीर भी करते हैं अमल

लाइफ में सक्‍सेस पाना हर किसी की ख्‍वाहिश होती है। लेकिन सक्‍सेस यूं ही नहीं मिल जाती।

1 of

नई दिल्‍ली. लाइफ में सक्‍सेस पाना हर किसी की ख्‍वाहिश होती है। लेकिन सक्‍सेस यूं ही नहीं मिल जाती। इसके लिए मेहनत के साथ-साथ कुछ अतिरिक्‍त चीजें करने की भी जरूरत होती है। इनमें अच्‍छी आदतें अपनाना भी शामिल हैं। वैसे तो लोग अपने आइडियल लीडर की ज्‍यादातर आदतों के बारे में जानते हैं लेकिन कई चीजें ऐसी भी हैं, जो कई बार छोटी बात समझकर इग्नोर कर दी जाती हैं। लेकिन ये छोटी-छोटी चीजें ही कभी-कभी बड़ी कामयाबी के लिए जरूरी होती हैं। आइए आज आपको दुनिया के मोस्‍ट सक्‍सेसफुल लीडर्स की ऐसी ही 5 आदतों के बारे में बताते हैं, जिन्‍हें ज्‍यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं- 


1. खुद को लगातार बनाते हैं बेहतर 

दुनिया के मोस्‍ट सक्‍सेसफुल लीडर्स सक्‍सेस हासिल करने के बाद भी यूं ही नहीं बैठे। उन्‍होंने लगातार अपने स्किल्‍स को बेहतर बनाया। उनकी यही आदत उन्‍हें और ज्‍यादा सक्‍सेसफुल बनाती गई। ज्‍यादातर लीडर्स हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहते हैं और अपनी नॉलेज बढ़ाने की कोशिश करते रहते हैं। सबसे ज्‍यादा वे रीडिंग को तवज्‍जो देते हैं। मार्क जुकरबर्ग, बिल गेट्स, ऑपरा विनफ्रे, वॉरेन बफे आदि कई किताबों के मुरीद हैं और आज भी पढ़ते रहते हैं और अपने आप में बदलाव लाते रहते हैं। 

 

 

यह भी पढ़ें- अगर बनना चाहते हैं सफल कारोबारी, तो ये 5 स्किल कर लें चेक

 

 

2. आस-पास रखते हैं इन्‍स्‍पायर करने वाले लोग 

ज्‍यादातर लीडर्स अपने आस-पास ऐसे लोगों को रखते हैं, जिनसे उन्‍हें प्रेरणा मिलती है या जो उन्‍हें कुछ नया सिखाते हैं। साथ ही वे हमेशा नकारात्‍मक ख्‍यालों वाले या फिर हार मान जाने वाले लोगों के साथ रहने से बचते हैं।  

 

आगे पढ़ें- एक और आदत के बारे में 

 

 

यह भी पढ़ें-कहीं वेस्‍ट तो नहीं हो रहा आपका टैलेंट, इन 5 तरीकों से करें चेक

3. फीडबैक को देते हैं तवज्‍जो


सक्‍सेसफुल लोग हमेशा लोगों, कस्‍टमर या इन्‍वेस्‍टर्स से फीडबैक लेने की कोशिश करते हैं। फिर भले ही वह पॉजिटिव हो या निगेटिव। पॉजिटिव फीडबैक उन्‍हें और अच्‍छा करने की प्रेरणा देता है और निगेटिव फीडबैक उन्‍हें अपने अंदर की खामियां बताता है, जिसे वे दूर करने का प्रयास करते हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक और आदत को 

4. शॉर्ट नहीं लॉन्‍ग टर्म पर देते हैं ध्‍यान


सक्‍सेसफुल एंटरप्रेन्‍योर शॉर्ट टर्म नहीं बल्कि लॉन्‍ग टर्म के लिए स्‍ट्रेटेजी बनाते हैं। वे आज की जरूरत और और अपने बिजनेस के भविष्‍य दोनों में बैलेंस बनाकर चलते हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक और आदत के बारे में

5. खुद को ही करते हैं चैलेंज


सक्‍सेसफुल लीडर्स की सबसे खास आदत यह है कि वे खुद को ही चैलेंज करते हैं। वे अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर एक्‍सपेरिमेंट करते हैं और अपने पूर्वाग्रहों व डर पर जीत पाने की कोशिश करते हैं। वे जानते हैं कि उनका डर उनकी सक्‍सेस की राह में रोड़ा बन सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट