Home » Industry » Companies4 term plans while taking term insurance

33 रुपए के डेली खर्च पर मिल जाएगा 1 करोड़ का टर्म प्लान, ये हैं 4 ऑप्शन

टर्म इंश्योरेंस बीमा लेते समय आप इन 4 टर्म प्लान का विचार कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। अब लगभग 33 रुपए डेली के खर्च पर आपको एक करोड़ तक का प्लान मिल सकता है। जो कि कोई भी अनहोनी होने पर आपके परिवार को आर्थिक मदद देता है। इस खबर में 30 वर्षीय व्यक्ति के लिए 4 बीमा कंपनियों की ओर से दिए जाने वाले टर्म इंश्योरेंस प्लान के बारे में बताया गया है। 

 

आजकल के समय में कब किसके साथ क्या हादसा हो जाए इसके बारे कुछ नहीं कहा जा सकता। ऐसे  में टर्म इंश्योरेंस बीमा आपके परिवार के लिए बेहतर ऑप्शन है। इस बीमा पॉलिसी को टर्म इंश्योरेंस इसलिए कहा जाता है क्यूंकि यह धारक के जीवन को एक निश्चित अवधि (टर्म) के लिए सुरक्षित करता है। ये बीमा उन परिवारों के लिए भी अच्छा है जहां परिवार में कमाने वाला मात्र एक व्यक्ति है। इस बीमा प्लान से आपके परिवार को भविष्य  में किसी प्रकार की मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।  आजकल बाजार में बीमा कंपनियों की संख्या  में काफी बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में जरूरी है कि टर्म इंश्योरेंस बीमा लेते समय आप इन 4 टर्म प्लान का विचार कर सकते हैं।

कंपनी प्लान का नाम अधितकम कवर वार्षिक प्रीमियम (रु.)
ICICI प्रूडेंशियल ICICI प्रूडेंशियल आईप्रोटेक्ट टस्मार्ट 70 वर्ष 12,502
HDFC लाइफ HDFC लाइफ 3डी प्लस लाइफ ऑप्शन 70 वर्ष 14,676
MAX लाइफ इंश्योरेंस MAX लाइफ ऑनलाइन टर्मप्लान प्लस 70 वर्ष 11,228
एगॉन लाइफ एगॉन लाइफ आईटर्म 70 वर्ष 8,845

(टर्म इंश्योरेंस प्लान की कीमत की तुलना)

 

सोर्स-पॉलिसीबाजारडॉटकॉम 

 

ICICI प्रूडेंशियल आईप्रोटेक्ट टस्मार्ट: यह एक ऐसा टर्म इंश्योरेंस प्लान है जो पॉलिसीधारक की मौत होने पर प्रीमियम भुगतान न करने की छूट देता है। इसमें यह भी प्रावधान है कि यदि किसी को गंभीर बीमारी का पता चलता है तो पहले क्लेम पा सकते हैं। इसके साथ ही इसमें आप मामूली कीमत पर एड-ऑन खरीदकर अपने टर्म कवर को बढ़ा सकते हैं। इससे आपके नॉमिनी को आकस्मिक मौत की स्थिति में कवर मिलता है। 

 

HDFC लाइफ 3डी प्लस लाइफ ऑप्शन: यह एक  रेगुलर प्लान है। इसमे की सारे फीचर्स हैं और यह काफी कम  कीमत पर उपलब्ध है। इस मौजूद 3डी तीन अनिश्चितताओं से जुड़ा है- डेथ, डिसेबिलिटी, और डिसीज़। इस प्लान में पॉलिसीधारक के परिजनों को कोई भी अनहोनी होने पर लाभ का भुगतान किया जाता है। और दुर्घटना की स्थिति में भुगतान ना करने की छूट दी जाती है।

 

आगे पढ़ें,

MAX लाइफ ऑनलाइन टर्मप्लान प्लस: इस प्लान के तहत पॉलिसीधारक की असमय मौत  होने पर परिवारजनों को वित्तीय स्थिरता दी जाती है। इस प्लान की कीमत ग्राहकों के फायदे के रूप से तय की गई है। यह प्लान 3 वैरिएंट में उपलब्ध है। यह पहला ऐसा प्लान है जो 60 वर्ष की उम्र तक प्रीमियम के भुगतान का  ऑप्शन देता है और कवरेज अवधि तक लाभ देता है। 

अपने बेस कवर पर अतिरिक्त लाभ पाने के लिए आप राइडर का चुनाव कर सकते हैं। ऐसा करने से आप विकलांगता अथवा गंभीर बीमारी जैसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियों में अपनी आर्थिक सुरक्षा में इजाफ़ा कर सकते हैं। हालांकि इन ऐच्छिक सुविधाओं के लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

 

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लस प्लान के अंतर्गत आप निम्नलिखित राइडेरों में से चुन सकते हैं:

1. क्रिटिकल इलनेस कवर जो आपको 40 गंभीर बीमारियों से सुरक्षित करता है।

2. दुर्घटना में मृत्यु और विकलांगता लाभ।

3. गंभीर बीमारियों के होने की स्थिति में प्रीमियम में छूट ।

 

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लस इंश्योरंस प्लान की प्रमुख विशेषताएँ


1. इस प्लान को  खरीदने की न्यूनतम आयु 18वर्ष है।

2. इस प्लान को प्लान खरीदने की अधिकतम आयु  60 वर्ष तक है।

3. इसमें नियमित भुगतान प्राप्त के विकल्प।

4. कम अवधि के लिए प्रीमियम भुगतान करने के सहूलियत।

5. दुर्घटना में मृत्यु अथवा विकलांगता से सुरक्षा, प्रीमियम में छूट, और गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए कवर जैसे लाभ (इसके लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम देना पड़ता है।)

6. प्रीमियम जमा करने के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, तथा वार्षिक अंतराल के विकल्प।

7. टर्म प्लान लेने पर धारक को अधिकतम 85 वर्ष तक जीवन बीमा सुरक्षा कवर।


आगे पढ़ें,

एगॉन लाइफ आईटर्म:  इस टर्म इंश्योरेंस प्लान की अवधि पूरा जीवन होता है| इसलिए बीमा कंपनी को पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारकों के परिजनों को रकम का भुगतान तो करना ही पड़ेगा। एगॉन लाइफ आईटर्म में पॉलिसीधारक की मौत के समय नामांकित व्यक्ति को पूरी बीमा राशि दी जाती है न की सिर्फ प्रीमियम वापिस किये जाते हैं। इस प्लान के किसी साधारण टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान के मुकाबले प्रीमियम काफी अधिक होता है। इस प्लान को  खरीदने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। इस प्लान को प्लान खरीदने की अधिकतम आयु  65 वर्ष तक है। इस प्लान में न्यूनतम लाइफ कवर राशि 25 लाख रुपए है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट