Home » Industry » Companiesदुनिया के ये हैं अरबपतियों के 10 बड़े शौक 10 most common hobbies of the richest people in the world

ये हैं अरबपतियों के 10 बड़े शौक, आपके लिए भी नहीं है मुश्किल

आम लोगों के दिमाग में अक्‍सर यह बात आती है कि दुनिया के अरब‍पतियों के पास जब फ्री टाइम होता है तो वे क्‍या करते हैं

1 of

नई दिल्‍ली. आम लोगों के दिमाग में अक्‍सर यह बात आती है कि दुनिया के अरब‍पतियों के पास जब फ्री टाइम होता है तो वे क्‍या करते हैं, उनके शौक कैसे-कैसे होते हैं? यदि आप यह सोचते हैं कि अरबों- खरबों डॉलर की दौलत पर बैठे ये लोग अपना खाली समय आलीशान पार्टियों या महंगी शॉपिंग या अनोखे तरह के फन के साथ गुजारते हैं, तो यह पूरी तरह सही नहीं है।

 

मार्केट रिसर्च फर्म वेल्‍थ-एक्‍स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अरबपतियों का एक सबसे कॉमन शौक या आदत परोपकार यानी समाज कल्‍याण के काम हैं, जिन्‍हें फिलेंथ्रॉपी भी कहते हैं। वेल्‍थ एक्‍स ने अपनी रिसर्च में 30 लाख डॉलर या इससे अधिक का एसेट रखने वाले लोगों की आदतें, शौक, पैशन आदि के बारे में जानकारी जुटाई है।

 

ये भी पढ़ें...वॉक-इन-इंटरव्‍यू में सफलता दिलाती हैं ये 7 बातें, जॉब के साथ मिल सकती है ज्‍यादा सैलरी

 

बिल गेट्स से वॉरने बफे तक

वेल्‍थ एक्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, समाज कल्‍याण के काम में खाली समय गुजारना अधिकांश अरबपतियों का शौक है। दुनिया के अमीर लोगों में एक तिहाई से ज्‍यादा चैरिटेबल एक्टिविटी में शामिल हैं। हाल ही में बिल गेट्स और वारेन बफे की ओर से शुरू किया गया अभियान 'द गिविंग प्‍लेज' इसका एक बड़ा उदाहरण है। इस अभियान के तहत गिल गेट्स और वारेन बफे ने अपने जीवन के दौरान अपनी आधा से ज्‍यादा संपत्ति परोपकार के कामों पर खर्च करने के लिए शपथ ली है।

 

आगे पढ़ें...अरबपतियों के शौक

 

स्‍पोर्ट्स है दूसरा बड़ा शौक

वेल्‍थ-एक्‍स के अनुसार, अरबपतियों का दूसरा सबसे पॉपुलर शौक स्‍पोर्ट्स खेलना, देखना और उसमें इन्‍वेस्‍ट करना है। जिन खेलों में अरबपतियों का सबसे ज्‍यादा रुचि रहती है उसमें टेनिस, गोल्‍फ, अमेरिकन फुटबाल, सॉकर आदि शामिल हैं। इसके अलावा, ऑर्ट और फैशन भी उनका एक बड़ा शौक है, जिसे वो अपने खाली समय में पूरा करते हैं।

 

राजनीति पांचवां सबसे बड़ा शौक

वेल्‍थ-एक्‍स के अनुसार, अरबपतियों की 10 बड़े शौक में राजनीति पांचवे नंबर आता है। यानी अरबपतियों को पॉलिटिक्‍स से भी अच्‍छा खासा लगाव रहता है।

 

आगे पढ़ें... अरबपतियों के 10 कॉमन शौक

 

 

अरबपतियों की 10 कॉमन शौक

1. परोपकार: वेल्‍थ-एक्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, 56.3 फीसदी अरबपति अपने खाली समय में परोपकार का काम करते हैं। इनमें बिल गेट्स और वॉरेन बफे जैसे लोग भी शामिल हैं।

2. ट्रैवल: रिपोर्ट के अनुसार, 31 फीसदी अरबपति खाली समय में घूमना पसंद करते हैं।

3. आर्ट: 28.7 फीसदी अरबपतियों को ऑर्ट का शौक है।

4. फैशन एंड स्‍टाइल: खाली समय में  25.2 फीसदी अरबपति अपने मनमुताबिक फैशन और स्‍टाइल को पूरा करते हैं।

5. राजनीति: इसमें कोई दो राय नहीं है कि अरबपतियों को राजनीति भी अच्‍छी लगती है। रिपोर्ट के अनुसार, 22.2 फीसदी अरबपतियों का शौक राजनीति है।

6. वाइन एंड स्प्रिट्स: रिपोर्ट अनुसार, 15.9 फीसदी अरबपतियों में एक कॉमन शौक वाइन और स्प्रिट्स का भी होता है। जिसे वो खाली समय में पूरा करते हैं1

7. बोटिंग: 14.9 फीसदी अरबपति खाली समय में बोटिंग करना पसंद करते हैं।

8. हेल्‍थ एंड एक्‍सरसाइज: 14.8 फीसदी खाली समय में हेल्‍थ एंड एक्‍सरसाइज पर फोकस करते हैं।

9- ऑटोमोबाइल: अरबपतियों में ऑटो का भी शौक आम है। रिपोर्ट में 14.5 फीसदी अरबपतियों में ऑटोमोबाइल एक कॉमन शौक है।

10. कलेक्टिबल्‍स: रिपोर्ट के अनुसार, 14.1 फीसदी अरबपतियों को कलेक्‍टबल्‍स का भी शौक कॉमन है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट