बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesइंडिगो, गोएयर ने कैंसल की 65 फलाइट्स, DGCA ने इनके 11 प्‍लेन के इंजन में बताया है खराब

इंडिगो, गोएयर ने कैंसल की 65 फलाइट्स, DGCA ने इनके 11 प्‍लेन के इंजन में बताया है खराब

इंडिगो ने मंगलवार को अपनी 47 फ्लाइट्स कैंसल कर दी।

1 of

 

मुंबई.  सस्‍ती उड़ान सर्विस देने वाली एयरलाइंस इंडिगो और गोएयर ने मंगलवार को अपनी करीब 65 फ्लाइट्स कैंसल कर दी। कंपनियों ने यह फैसला डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की ओर से एयरबस के ए-320 नियो प्‍लेन की उड़ानों पर रोक के बाद लिया। देश में इस वक्त इंडिगो और गोएयर के पास ए-320 नियो सीरीज के इंजन वाले 11 प्लेन हैं। इसी तरह के 8 इंडिगो और 3 गोएयर के पास हैं। 

 

 

इंडिगो ने 47 फ्लाइट्स और गोएयर ने 18 फ्लाइट्स कैंसल की है। गोएयर की ओर से जारी बयान के अनुसार, उसने 8 शहरों से अपनी 18 फ्लाइट्स कैंसल की। वहीं, इंडिगो ने अपनी वेबसाइट्स पर 47 फ्लाइट्स के कैंसल होने की जानकारी दी है। इंडिगो ने दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पटना, श्रीनगर, भुवनेश्‍वर, अमृतसर और गुवाहाटी समेत कई अन्‍य जगहों से फ्लाइट्स कैंसल की है। 

 

पैसेंजर्स को पूरा रिफंड देगी इंडिगो 

मीडिया को दिए बयान में इंडिगो ने कहा है कि फ्लाइट्स कैंसल होने से प्रभावित होने वाले यात्रियों के पास अपनी बुकिंग कैंसल कर बिना किसी कैंसिलेशन चार्ज के फुल रिफंड लेने या बिना अतिरिक्‍त शुल्‍क के अन्‍य फ्लाइट लेने का ऑप्‍शन है। कंपनी यात्रियों को उनकी सुविधा के अनुसार उनकी सहायता करेगी। 

 

हवा में इंजन बंद होने के बाद लगी रोक

सोमवार को भी अहमदाबाद से लखनऊ जा रहे इंडिगो के एक प्लेन का इंजन हवा में बंद हो गया था। इस घटना के बाद डीजीसीए ने यह व्‍हीप जारी किया है। एयरक्राफ्ट ऑपरेशन की सेफ्टी का हवाला देते हुए डीजीसीए ने 12 मार्च के अपने आदेश में कहा है कि खराब प्रैट और व्हिटनी (पीएंडडब्ल्यू) 1100 इंजन वाले ए320 नियो के अलावा ईएसएन 450 की उड़ानों पर तत्‍काल प्रभाव से रोक लगा दी। 

 

फरवरी से इंडिगो के सामने आई दिक्‍कत

इंडिगो के तीन ए320 नियो प्‍लेन के इंजन में भी इसी तरह की दिक्‍कतें आने के बाद फरवरी से उनकी उड़ानें बंद कर दी गई है। सोमवार को इंडिगो और गोएयर की तरफ से 11 विमानों की उड़ान पर रोक के बाद देशभर में हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

 

रोज 1000 उड़ान भरते हैं इंडिगो के प्‍लेन

इंडिगो रोज करीब 1000 फ्लाइट्स ऑपरेट करती है। घरेलू मार्केट में इंडिगो की करीब 40 फीसदी और गोएयर की करीब 10 हिस्‍सेदारी है। वहीं, गोएयर रोज 230 फ्लाइट्स ऑपरेट करती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट