विज्ञापन
Home » Industry » Companiesindian post office starts new e commerce portal

पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस का सारा काम

अब ऑनलाइन अपना RD अकाउंट खुलवा सकते हैं ग्राहक

1 of

नई दिल्ली। डाक विभाग जिसे भारत पोस्ट के नाम से भी जाना जाता है भारतीय सरकार की ओर से चलाया गई डाक प्रणाली है। यह भारत सरकार के संचार मंत्रालय का एक हिस्सा है। भारत में इसे आम भाषा में डाकघर कहा जाता है। डाकघर दुनिया में डाक वितरित प्रणाली का सबसे व्यापक रूप है। डाकघर के जरिए लोग एक जगह से दूसरी जगह अपने संदेश, पैसे भेजते हैं। साथ ही डाकघर में लोगों के लिए कुछ ऐसी योजनाएं भी निकाली है जिसके जरिए ग्राहक यहां अपना अकाउंट खुलवाकर छोटी बचतें भी कर सकते हैं। डाकघर की ओर से लोगों को लाइफ इंश्योरेंस के तहत डाक लाइफ इंश्योरेंस, ग्रामीण लाइफ इंश्योरेंस आदि सुविधाएं दी जाती है। इसके साथ ही डाक विभाग सरकार के एक एजेंट की तरह काम करता  है। इसमें बुजुर्गों के लिए पेंशन पेमेंट और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना भी दी जाती हैं।

 

आपको बता दें कि भारत में कुल 155,015 डाकघर हैं।  भारत पोस्ट दुनिया में सबसे व्यापक रूप से वितरित डाक नेटवर्क है। हालांकि भारत में नए बैंकों के खुलने के बाद से डाकघरों का इस्तेमाल काफी कम हो गया है। अब ग्राहक डाकघर के बजाय बैंकों में अपने अकाउंट खुलवा रहें हैं जिससे डाक घरों का इस्तेमाल ना के बराबर हो गया है। डाकघरों में लगने  वाली लंबी लाइनों से बचने के लिए लोग प्राइवेट बैंकों का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में लोगों को फिर से डाक घरों की ओर आकर्षित करने के लिए सरकार ने एक नई सेवा शुरू की है। जिससे उम्मीद की जा रही है  कि  डाकघरों के प्रति लोग आकर्षित होंगे।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें डाक विभाग ने शुरू की पोर्टल सेवा

भारतीय डाक विभाग ने शुरू किया ई-कॉमर्स पोर्टल
भारतीय डाक ने अपना ई-कॉमर्स पोर्टल शुरू किया है। भारतीय सरकार के संचार राज्यमंत्री एंव रेल राज्यमंत्री मनोज सिंहा 14 दिसंबर 2018 यानी आज इसका शुभारंभ करेंगे। इस पोर्टल के शुरू होने से विशाल और विश्वसनीय नेटवर्क के माध्यम से भारत की विशिष्टता को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से ग्रामीण उद्दमिता को प्रोर्साहन भी मिलेगा। इसी के साथ इस पोर्टल से डाकघर को डिजिटल बाजार से जोड़ा जा सकेगा। इससे अब डाकघर के ग्राहकों को छोटी-छोटी चीजों के लिए डाकघर के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें ...

17 करोड़ पीओएसबी खाताधारकों को मिलेगी सुविधा
ग्राहक अब इंटरनेट बैंकिंग के सहारे अपने सारे काम आसानी से कर सकेंगे। इससे 17 करोड़ पीओएसबी खाताधारकों को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी। साथ ही ग्राहक ऑनलाइन लेनदेन का वितरण भी कर सकते हैं। इस पोर्टल की सहायता से ग्राहक ऑनलाइन अपना RD अकाउंट, TD अकाउंट और पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकतें हैं। इस पोर्टल से डाकघर के ग्राहकों को काफी आसानी होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन