Home » Industry » CompaniesIndian first bitcoin ATM in Bengaluru seized, co-founder held

बेंगलुरू में बिटकॉइन का पहला ATM बंद, पकड़ा गया सह-संस्थापक

बेंगलुरू में पुलिस ने देश का पहला बिटकॉइन का एटीएम खोलने वाले 37 वर्षीय व्यक्ति को अरेस्ट कर लिया।

Indian first bitcoin ATM in Bengaluru seized, co-founder held

बेंगलुरू, बीते मंगलवार बेंगलुरू में पुलिस ने देश का पहला बिटकॉइन का एटीएम खोलने वाले 37 वर्षीय व्यक्ति को अरेस्ट कर लिया। पुलिस ने आरोप लगाया है कि यह एटीएम गैर-कानूनी तरीके से खोला गया है और इसे खोलने के लिए अनुमति भी नहीं ली गई। हरीश बी वी (37), जयनगर पश्चिम के निवासी हैं और साथ ही  यूनोकॉइन के चार सह-संस्थापकों में से एक हैं, जो बिटकॉइन स्पेस में भारत का पहला प्रवेशकर्ता होने का दावा करते हैं।

 

पुलिस ने हरीश के पास से दो लैपटॉप, पांच डेबिट कार्ड, एक पासपोर्ट और अन्य डॉक्यूमेंट्स बरामद किए हैं। एक बयान में साइबर क्राइम विभाग ने कहा, 'बेंगलुरू में बिटकॉइन का यह एटीएम राज्य सरकार की अनुमति के बगैर खोला गया था। और यह गैर-कानूनी तरीके से क्रिप्टोकरेंसी का काम कर रहा था।' इसके साथ ही पुलिस ने लोगों से आग्रह किया है कि ज्यादा पैसे कमाने के लालच में  क्रिप्टोकरेंसी के जाल में ना फंसे। पुलिस ने कहा है कि जल्द ही इससे जुड़े लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

 

भारत में यूनोकॉयन के 13 लाख यूजर्स 
भारत में यूनोकॉयन के 13 लाख यूजर्स है इसलिए कंपनी ने भारत में यह एटीएम लगवाया है। इस साल फरवरी में वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी नियम के मुताबिक भारत के बैंक बिटकॉयन की खरीद-बिक्री का हिस्सा नहीं बन सकते है, इसलिए बिटकॉयन खरीदने या बेचने के लिए भारत के लोगों को विदेशी खाते का सहारा लेना पड़ता है। इस साल जुलाई में आरबीआई ने देश के सभी बैंकों के साथ गैर वित्तीय बैंकिंग संस्थान पर बिटकॉयन के ट्रांजेक्शन की पाबंदी लगा दी थी।

 

अन्य एटीएम से अलग यह बिटकॉयन का एटीएम
यह एटीएम थोड़ा अलग है। इस एटीएम में डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसमें क्रेडिट कार्ड-डेबिट कार्ड वाले स्लॉट को डिसेबल कर दिया गया है क्योंकि बैंकों पर क्रिप्टोकरंसी सिस्टम का इस्तेमाल करने की पाबंदी है। यूनो कॉइन से ग्राहक एक दिन में 1,000 और 10,000 के बीच की कैश निकाल और डाल सकते हैं। इस एटीएम को बंगलुरू के पुराने हवाई अड्डे पर लगाया गया है। यह एटीएम मशीन ट्रेडिंग और एक्सचेंज प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगा।   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट