Home » Industry » CompaniesBritish company gets gets contract to sell musical instruments to Indian Army

इस ब्रिटिश कंपनी का बैंड बजाएगी भारतीय सेना, मिला 31.5 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट

इस कंपनी में काम करते हैं सिर्फ 6 लोग

1 of

नई दिल्ली.

भारतीय सेना जल्द ही ब्रिटेन की एक म्यूजिक कंपनी के म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स बजाएगी। हाल ही में इस कंपनी को सेना की तरफ से 31.5 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट मिला है, जिसके तहत कंपनी भारतीय सेना के म्यूजिक बैंड्स के लिए समुद्र के रास्ते कई इंस्ट्रूमेंट्स भेजेगी। कंपनी के फाउंडर Alun Hughes के मुताबिक यह कंपनी को मिले अब तक के सबसे बड़े कॉन्ट्रैक्ट्स में से एक है।

 

1500 इंस्ट्रूमेंट्स भेजेगी कंपनी

लंदन स्थित ब्रिटिश बैंड इंस्ट्रूमेंट़स कंपनी को भारतीय सेना की तरफ से दो कॉन्ट्रैक्ट मिले हैं। पहले कॉन्ट्रैक्ट के तहत 26 भारतीय मिलिट्री बैंड्स के लिए बैगपाइप्स (Bagpipes) भेजे जाएंगे। दूसरे के तहत 47 रेजिमेंटल सेंटर्स को भेजे जाने वाले इंस्ट्रूमेंट्स में ड्रम्स, cornets (तुरही), trombones (अलग प्रकार की तुरही), tubas (मेघश्रंग), clarinets (शहनाई), French Horns, euphoniums आदि शामिल हैं। कुल मिलाकर कंपनी 1500 इंस्ट्रूमेंट्स भेजेगी।

 

इस कंपनी में काम करते हैं सिर्फ 6 लोग

Alun Hughes ने इस कंपनी को महज 10 साल पहले खड़ा किया है। इसमें सिर्फ 6 कर्मी काम करते हैं। Hughes के मुताबिक भारतीय सेना वैसे ही इंस्ट्रूमेंट्स बजाना चाहती है जैसे इतिहास से चले आ रहे हैं। उनके मुताबिक वे ब्रिटेन की प्रसिद्ध म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट कंपनी Boosey and Hawkes के जैसी क्वालिटी और स्पेसिफिकेशंस वाले वाद्ययंत्र बनाते हैं।

 

आगे पढ़ें- ब्रिटिश काल के बैंड जैसे हैं भारतीय बैंड

 

 

ब्रिटिश राज से चले आ रहे हैं यह वाद्ययंत्र

Hughes के मुताबिक भारतीय मिलिट्री बैंड बिलकुल ब्रिटिश मिलिट्री बैंड जैसे ही हैं। यह एक तरीके से परंपरा के जैसे चले आ रहे हैं। हालांकि यह इंस्ट्रूमेंट्स भारत में नहीं बनते हैंइसलिए इन्हें ब्रिटेन से मंगवाया जाता है।

 

आगे पढ़ें- 70 राष्ट्रमंडल देशों में भेजते हैं अपने इंस्ट्रूमेंट्स

 

70 राष्ट्रमंडलों में भेजते हैं वाद्ययंत्र

Hughes की कंपनी Boosey and Hawkes ब्रांड के तहत मिले लाईसेंस पर वाद्ययंत्र बनाते हैं और 70 राष्ट्रमंडल देशों को सप्लाई करते हैं। इन सभी देशों में अंग्रेजों ने शासन किया है अौर यहां पर अब भी अंग्रेजी बैंड फेमस है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट