विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesIn flight mobile services may cost you Rs 700-1000 for two hour journey

अब 700 से 1000 रु देकर यात्री विमान में भी कर सकेंगे फोन पर बात

भारत में सैटेलाइट बैंडविड्थ का शुल्क 7 से 8 गुना ज्यादा

In flight mobile services may cost you Rs 700-1000 for two hour journey
देश में एयरलाइंस कंपनियों की ओर से यात्रियों को अब बड़ी सुविधा दी जाएगी। सभी जानते हैं कि फ्लाइट में सफर करने के दौरान यात्री फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। लेकिन अब यदि आपको फ्लाइट में भी फोन पर बात करनी है तो आपको उसके लिए 700 से 1000 रुपए खर्च करने होंगे। 

नई दिल्ली। देश में एयरलाइंस कंपनियों की ओर से यात्रियों को अब बड़ी सुविधा दी जाएगी। सभी जानते हैं कि फ्लाइट में सफर करने के दौरान यात्री फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। लेकिन अब यदि आपको फ्लाइट में भी फोन पर बात करनी है तो आपको उसके लिए 700 से 1000 रुपए खर्च करने होंगे। साथ ही आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल यात्री केवल 2 घंटे के सफर के लिए कर सकते हैं। देश में हवाई यात्रा के दौरान मोबाइल सेवा के रास्ते में बैंडविड्थ का ज्यादा शुल्क बहुत बड़ी समस्या है। 

 

बैंडविड्थ का सस्ता होना जरूरी

ब्रॉडबैंड प्रौद्योगिकी कंपनी ह्यजेज इंडिया के सीटीओ कृष्णा का कहना है कि भारत नें दुनिया के बाकी देशों की तुलना में सैटेलाइट बैंडविड्थ का शुल्क 7 से 8 गुना ज्यादा है। इसका मुख्य कारण यह है कि केवल इसरो से ही बैंडविड्थ को खरीदा जा सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत में 2 घंटे की यात्रा के लिए यात्री इंटरनेट का 50 गुना ऊंचा दाम नहीं चुकाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि यह सस्ता होना चाहिए। उन्होंने कहा केवल भारतीय सैटेलाइट ही क्षमता उपलब्ध नहीं करा सकती, बाकी को भी इसका अधिकार मिलना चाहिए।

 

हर विमान में करना पड़ता है  500 से 1000 डॉलर का  निवेश

साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें हर विमान में 500 से 1000 डॉलर का  निवेश करना पड़ता है। और जब तक यात्री सेवाएं नहीं लेंगे तबतक रिटर्न वापस नहीं आएगा।  उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर उड़ान के दौरान मोबाइल सेवा का मॉडल कम से कम 10 प्रतिशत यात्रियों द्वारा सेवा के विकल्प को चुना जाता है। कृष्णा ने कहा कि इसका एक विकल्प विमान के टिकट में उड़ान के दौरान मोबाइल सेवा के शुल्क को जोड़ना है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन