Home » Industry » CompaniesSoon you may sit on chairs made out of rice straw, IKEA plans to curb air pollution

पराली से IKEA बनाएगी फर्नीचर, खत्म करेगी दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण

इस साल के अंत तक कंपनी पेश करेगी इस फर्नीचर का प्रोटोटाइप

1 of

नई दिल्ली। सर्दियां शुरू होते ही दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग की चादर बिछ जाती है। हवा में प्रदूषण इतना ज्यादा हो जाता है कि लोगों का सांस लेना मुश्किल होने लगता है। अब स्वीडन की फर्नीचर कंपनी IKEA इस समस्या से निपटने में मदद करने वाली है। IKEA ने कहा कि वह पराली से फर्नीचर बनाएगी। यानी अब किसानों को पराली जलाने की जरूरत नहीं होगी, कंपनी इसे खरीदकर उससे फर्नीचर का निर्माण करेगी।

 

स साल के अंत तक आएगा पराली से बना फर्नीचर

कंपनी ने बताया कि इस वर्ष के अंत तक धान की भूसी से फर्नीचर का प्रोटोटाइप तैयार कर लिया जाएगा। इसकी जांच और परीक्षण किया जाएगा। अगर यह सभी मानकों पर खरा उतरा तो इसे 2020 में इसे भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी का कहना है कि वह वायु प्रदूषण कम करने का नया मॉडल तैयार करना चाहती है, जिसे अन्य शहरों में भी प्रयोग में लाया जा सके।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

एक तिहाई प्रदूषण की वजह है पराली

 

हर साल अक्टूबर-नवंबर माह में पंजाब-हरियाणा के किसान पराली जलाते हैंजिससे दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग बढ़ जाता है। सरकारी एजेंसी सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग (SAFAR) के मुताबिक इस अक्टूबर में दिल्ली में 33 फीसदी वायु प्रदूषण पराली जलाने से हुआ। पिछले एक महीने में पराली जलाने से से 33 फीसदी प्रदूषण फैला है।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

हैदराबाद में खुला IKEA का पहला स्टोर

 

इस साल अगस्त में IKEA ने देश में अपना पहला स्टोर हैदराबाद में खोला। लाख वर्ग मीटर में बने इस स्टोर को देखने के लिए पहले ही दिन हजारों लोगों की भीड़ उमड़ीजिससे स्टोर तक आने वाली सड़कों पर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया। पहले ही दिन स्टोर में दस लाख लोग पहुंचे। स्टोर में 7,500 प्राेडक्ट रखे गए हैंजिनमें से लगभग 1,000 प्रोडक्ट्स को 200 रुपए से भी कम कीमत पर बेचा जाएगा। कंपनी ने भारत में 12,800 करोड़ रुपए का निवेश किया है। अब कंपनी अगले साल गर्मियों में मुंबई में स्टोर खोलेगी और अक्टूबर, 2020 तक बेंगलुरु में स्टोर खोला जाएगा।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट