Advertisement
Home » Industry » CompaniesHRAO not to honour Go-Make My Trip booking after Jan 15

इन 13 राज्यों के लोग नहीं कर पाएंगे होटलों की ऑनलाइन बुकिंग, ये है बड़ी वजह

होटल की प्री-बुकिंग करने से पहले जान लें यह बात

HRAO not to honour Go-Make My Trip booking after Jan 15

नई दिल्ली। नए साल पर यदि आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहत ही जरूरी है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो नया साल में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी होटल की प्री-बुकिंग जा रहे हैं तो इस खबर को पढ़ें। दरअसल बात यह है कि अब पूर्वी भारत के लोग मेक माई ट्रिप और गो आइबिबो के जरिए बुक कराए गए होटल में आपका ठहरना मुश्किल हो सकता है। दरअसल, ओडिशा, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत 13 राज्यों के होटल मालिकों ने निर्णय लिया है कि वह 15 जनवरी से ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल मेक माई ट्रिप और गो आइबिबो पर की गई किसी भी बुकिंग को नहीं मानेंगे। 

 

कमीशन को लेकर होटल मालिकों और पोर्टल्स में विवाद
इसके साथ ही यह भी आशंका है कि बाकी राज्यों के होटल मालिक भी इस तरह का फैसला ले सकते हैं। HRAO के पूर्वी क्षेत्र के अध्यक्ष जे के मोहंती ने कहा कि 26 दिसंबर को आयोजित HRAO के आम निकाय में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है। होटल मालिकों और मेक माई ट्रिप और गो आइबिबो के बीच कमीशन को लेकर काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है। जहां एक ओर रूम बुकिंग पर होटल मालिक पोर्टल्स को 15 फीसदी से ज्यादा का कमीशन नहीं देना चाहते वहीं ये पोर्टल होटलों से 22 फीसदी तक का कमीशन मांग रहे हैं। इस वजह से होटल मालिकों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। पोर्टल की इस मनमानी के चलते हाल ही में अहमदाबाद के दो होटलों ने  मेक माई ट्रिप और गो आइबिबो की ओर से आई दो बुकिंग को कैंसिल कर दिया था। 

 

ऑनलाइन पोर्टल से की गई बुकिंग नहीं होगी मान्य
होटल मालिकों का कहना है कि ऑनलाइन बुकिंग करने वाले पोर्टल बड़ी-बड़ी होटल चेन से मात्र 8 से 10 फीसदी का कमीशन लेते हैं जबकि एक या दो होटलों के मालिकों से 45 फीसदी तक का कमीशन लिया जा रहा है। जिसके चलते होटल मालिकों ने यह फैसला किया है।  जल्द ही उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत के होटल एसोसिएशन भी इस तरह का फैसला लेने का मन बना रहे हैं। इसके साथ ही HRAO ने जनता से अपील की है कि वे मेक माई ट्रिप और गो आइबिबो के माध्यम से होटल की ऑनलाइन बुकिंग न करें क्योंकि होटल उनके बुकिंग वाउचर को मान्य नहीं करेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement