विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesHPCL to launch lighter, safer fiber LPG cylinders across India

HPCL लाया नहीं फटने वाले सिलेंडर, ग्राहकों को देने होंगे 1000 रुपए

लोगों को अब रंग-बिरंगे हल्के एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी।

HPCL to launch lighter, safer fiber LPG cylinders across India

HPCL to launch lighter, safer fiber LPG cylinders across India घरों में एलपीजी सिलेंडर इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही लोगों को घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले भारी-भरकम सिलेंडर के छुटकारा मिलने वाला है। लोगों को लाल रंग के भारी सिलेंडर की बजाय अब रंग-बिरंगे हल्के एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी।

नई दिल्ली। घरों में एलपीजी सिलेंडर इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही लोगों को घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले भारी-भरकम सिलेंडर के छुटकारा मिलने वाला है। लोगों को लाल रंग के भारी सिलेंडर की बजाय अब रंग-बिरंगे हल्के एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी। फिलहाल देश में जो सिलेंडर इस्तेमाल किए जाते हैं उनकी बॉडी स्टील की होती है।

 

स्टील बॉडी होने के कारण इनका वजन काफी ज्यादा होता है। इसी को देखते हुए सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड जल्द ही ऐसे सिलेंडरों आपूर्ति करने वाला है जिनका वजन काफी कम होगा। ये सिलेंडर सभी स्टोर्स पर आसानी से उपलब्ध होंगे। इन आधुनिक सिलेंडरों को लेने के लिए, उपभोक्ताओं को लगभग 1000 रुपए का भुगतान करना होगा और अपने पुराने, स्टील सिलेंडर को लौटाना होगा।

 

पूराने सिलेंडरों के मुकाबले थोड़े महंगे होंगे नए सिलेंडर


कंपनी जल्द की ऐसे सिलेंडरों को मार्केट में उतारेगा। आपको बता दें कि नए सिलेंडर पूराने सिलेंडरों के मुकाबले थोड़े महंगे होंगे। नए सिलेंडर 2 किलो, 5 किलो और 10 किलो में उपलब्ध होंगे। अभी उपलब्ध सिलेंडर में 14.2 किलो गैस होती है।  इन नए सिलेंडरों की खासियत यह होगी कि इसमें आग लगने से ब्लास्ट नहीं होगा।

 

ओजस नाम से मार्केट में आएंगे नए सिलेंडर


इन सिलेंडरों को खास फाइबर ग्लास तकनीक से बनाया गया है। एचपीसीएल (HPCL) ने इन सिलेंडर को ओजस नाम दिया है। मौजूदा सिलेंडरों के भारी होने की वजह से उसमें कितनी गैस बची है इसके बारे में पता नहीं चल पाता लेकिन नए सिलेंडरों में इस बात का आसानी से पता चल सकेगा। इसके अलावा नए सिलेंडरों में लोगों को यह भी पता चल जाएगा कि उनके सिलेंडर में उपलब्ध गैस से किसी ने छेड़छाड़ तो नहीं की है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन