Home » Industry » Companiesएक महीने में अमीर कैसे बनें अमीर बनने का फॉर्मूला

एक महीने में अमीर बनने का फॉर्मूला, हर दिन करना होगा नया काम

एक महीने में अमीर बनने के लिए हर दिन आपको एक नया टास्‍क शुरू करना होगा....

1 of

नई दिल्‍ली. जैसा की अक्‍सर कहा जाता है कि अमीर बनना किस्‍मत से ज्‍यादा स्‍ट्रैटेजी का काम है। अगर आप सही स्‍ट्रैटेजी अपनाएं तो आप अपनी मौजूदा सिचुएशन से आगे निकलकर पहले के मुकाबले ज्‍यादा अमीर बन सकते हैं। बिजनेस इनसाइडर में हाल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, आप 31 दिन के भीतर भी अमीर बन सकते हैं। इसके लिए आपको महीने भर की अपनी गतिविधि का एक चार्ट बनाना होगा। 

हर दिन आपको एक नया टास्‍क शुरू करना होगा। आपको जो टास्‍क पूरे करने होंगे, उनमें अमीर बनने के रेज्‍योल्‍यूशन से लेकर अपनी जॉब एनालिसिस जैसी चीजें शामिल हैं। याद रखें यहां अमीर बनने का मतलब यह कतई नहीं है कि आप एक महीने के भीतर करोड़ों रुपए के मालिक बन जाएंगे। यहां अमीर बनने से आशय अपनी मौजूदा वित्‍तीय स्थिति से आगे जाने को लेकर है। हम कुछ ऐसे काम बताएं जाएंगे जिसके जरिए आप डे बाई डे इम्‍प्रूव होंगे। इसके जरिए आप अमीर बनने के साथ पहले से ज्‍यादा स्‍वस्‍थ और खुश भी रहेंगे। आइए जानते हैं कि दिन-ब-दिन आधार पर 31 दिन में अमीर बनने का फॉर्मूला क्‍या है। इसे पूरा करने के लिए आपको रोज वो कौन का काम करना होगा।  

पहला दिन 
खुद से यह सवाल करें कि आप वास्‍तव में अपने आप से क्‍या चाहते हैं। यहां आपको अपनी इच्‍छा और चाहत के बीच फर्क करना होगा। याद रखें इच्‍छाएं कई होती हैं, जबकि चाहत एक होती है। 

 

दूसरा दिन 
आपको सुबह उठने का आलस छोड़ना होगा। दरअसल एक बार में उठने में आपका शरीर एलर्टनेस हार्मोन रिलीज करता है, जबकि एक बार में ऐसा नहीं करने पर यह प्रक्रिया सुस्‍त हो जाती है। वैसे भी आप थोड़ी देर में ऐसी कोई नींद हासिल नहीं कर सकते जो आपकी नींद को पूरा कर सके।  


तीसरा दिन 
अपनी नेटवर्थ की कैलकुलेशन शुरू करें। एक बार सारी राशि का कैलकुलेशन सामने आने के बाद आपको पता चल सकेगा कि आप इस पैसे की मदद से क्‍या कर सकते हैं। दूसरा आपको दोबारा यह सोचने में अपना वक्‍त बर्बाद करने की जरूरत नहीं होगी कि मेरे पास कितने पैसे हैं।  

चौथा दिन 
अपने बॉस से बात करें कि आप क्‍या चाहते हैं। ऐसे करने पर आपके बॉस को अपनी महत्‍वाकांक्षा का पता चलेगा। या तो वह आपकी महत्‍वाकांक्षा पूरी कर देगा। पूरी नहीं भी कर पाया तो उसे पाने में अपकी मदद जरूर करेगा। 

 

पांचवा दिन 
अपनी लिंक्‍डइन प्रोफाइल को नए सिरे से तैयार करें। यहां अपनी समरी फिल करें। अपने काम के बारे में बताएं। ऐसे ब्‍लॉग या पोस्‍ट शेयर करें जो आपकी फिल्‍ड के हों और आपको नौकरी देने वाले को इम्‍प्रेस कर सकें। 

 

छठां दिन 
अब आप यह कैलकुलेट करें कि आपको रिटायरमेंट के लिए कितनी राशि की जरूरत है। बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक, आप रिटायरमेंट के समय जितनी इनकम चाह रहे हैं उसमें 4 से भाग दे दें। अब जितनी इनकम आए उसे जोड़ने की कोशिश करें। भले आपके पास कुछ महीने या साल का ही वक्‍त बचा हो।  

सातवां दिन 
अपने फालतू के कामों को निपटाएं। इसके तहत लोगों की मेल का जवाब दें। यार-दोस्‍तों को फोन करे। आपको आगे क्‍या करना है, इसकी लिस्‍ट तैयार करें। इसके चलते आप आगे आने वाल दिनों में खास काम करने के लिए तैयार रहेंगे। 

 

आठवां दिन 
अपने दिन की शुरुआत पॉवर हॉवर से करें। पॉवर हॉवर से आशय काम शुरू करने के पहले घंटे से लेकर है। इस दौरान आप अपने काम की प्रियोरिटी से लेकर दिन के शेड्यूल तक का डिसीजन लें। इसके चलते आपका  दिन टेंशन फ्री और सही दिशा में गुजरेगा। 

 

नौवां दिन 
पहले काम पूरा करो और उसे परफेक्‍ट बनाओ। कई कॅरियर काउंसलर मानते हैं इस स्‍ट्रैटेजी से आप दबाव में नहीं आते हैं और काम परफेक्‍ट होता है। अगर आप शुरू से ही उसे परफेक्‍ट बनाने के चक्‍कर में पड़ेंगे तो आपका काम समय पर पूरा नहीं हो पाएगा। 

10वां दिन 
किसी ऐसे व्‍यक्ति से कॉफी या लंच पर मिलें जिसके आप प्रशंसक हों। जाहिर है आपका आइडियल उसी फिल्‍ड से जुड़ा होगा, जिस फिल्‍ड में आप कुछ करना चाहते हैं। ऐसे में उस व्‍यक्ति की स्‍ट्रगल स्‍टोरी आपके काम आ सकता है। मिलने पर नई प्रेरणा का संचार होगा। 


11वां दिन 
घर पर काम करते हैं तो आप सीनरी को जरूर बदलें। मतलब काम के बीच से ही कुछ समय निकालकर आप पार्क या कॉफी सेंटर जाएं। दरअसल काम के बीच का यह गैप आपको प्रोडक्‍टिव बने रहने में मदद करेगा। 


12वां दिन 
अपने हैंडरीटेन नोट की डिजिटल कॉपी तैयार करें और हैंड रीटेन पेज को घर से बाहर कर दें।  

 

13वां दिन 
आपने पार्टनर से जॉब, बच्‍चों या घरेलू काम के अलावा किसी और विषय पर करीब 10 मिनट तक बात करें। 

14वां  दिन 
आपको अगली सुबह क्‍या करना इसकी लिस्‍ट तैयार करें। दूसरी सुबह के लिए अपने कपड़ों को तैयार रखने के अलावा खुद को भी वर्कआउट के लिए तैयार रखें। 


15वां दिन 
समय और एनर्जी बचाने के लिए वर्क यूनीफॉर्म यूज करना शुरू करें। मार्क जुकरबर्ग, स्‍टीव जॉब्‍स जैसे लोगों ने ऐसा ही किया। 

 

16वां दिन 
अगर आप कोई नई भाषा सीखना चाहते हैं तो हर रात सोने से पहले 15 मिनट तक इसकी प्रैक्टिस करें। 

17वां दिन 
अपने जीवन साथी से ऐसी बात करें, जिन्‍हें आप पसंद या नापसंद करते हैं। इससे घर के भीतर किसी तरह का तनाव नहीं होगा। 

 

18वां दिन 
अपनी मेल आइडी पर ऐसे फिल्‍टर लगाएं, जिससे आपको शॉपिंग प्रमोशन वाली मेल नहीं आएं और आप बेतहाशा खर्च से बच जाएंगे। 


19वां दिन 
सफर के दौरान अपने सहयात्री से बातचीत करें। यह आपके खुश रहने की निशानी है। 

 

20वां दिन 
घर की सफाई की टुकड़ों में करें। मतलब आप 20 मिनट काम करें और 10 मिनट आराम। इससे काम बोझिल नहीं लगेगा। 

21वां दिन 
अपने पार्टनर के साथ एक फाइनेंशियल गोल सेट करें। इससे आप ज्‍यादा बचत और वेल्‍थ मैनेजमेंट के लिए प्रोत्‍साहित होंगे। 

 

22वां दिन
रोज समय से 2 मिनट पहले उठना शुरू करें। 

 

23वां दिन 
सोने से पहले ऐसी 3 चीजें लिखें जिन्‍होंने आपको खुशी और आप इसके लिए आभारी है।


24वां दिन 
अपनी उम्र के हिसाब से सेविंग गोल तय करें। इससे आप बचत के लिए प्रोत्‍साहित होंगे। 


25वां दिन 
10 मिनट के भीतर संभावित 20 बिजनेस आइडिया तैयार करें। आपको अपनी इकनम, पैशन, और परफॉर्मेंस की सटीन जानकारी मिलेगी। 


26वां दिन 
खुद से एक सवाल करें। जैसे आप 1 साल बाद खुद को कहां देखते हैं या 5 साल बाद खुद को कहां देखते हैं। आपने जो सीखा है आपका सवाल उनके आधार पर होना चाहिए। 


27वां दिन 
अपनी संपत्ति से जुड़ा प्‍लान तैयार करें। आप अपनी जायदाद किसे देंगे। अपनी हेल्‍थ पर कितना खर्च करेंगे आदि। इससे आपकी लाइफ हमेशा आपके काबू में रहेगी। 

 

28वां दिन 
अपनी आय का सप्त्लिमेंट ढूंढने के लिए काम शुरू करें। इससे फाइनेंशियल सिक्‍युरिटी आएगी और आप अपने सपने को पूरा करने के लिए आपके पास रिस्‍क लेने की क्षमता होगी। 

29वां दिन 
अपनी टीम के लोगों से कहें कि वे आपके बारे में क्‍या सोचते हैं। आप उनके जवाब की प्रतीक्षा जरूर करें। 

 

30वां दिन 
काम पर जाने से पहले अपने परिवार के लोगों के साथ अत्‍मीयता दिखाएं। उन्‍हें गले लगाएं। 


31वां दिन 
आप आप नई जॉब के लिए इंटरव्‍यू देना शूरू करें। पीछे की गई प्रक्रिया से आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ा होगा। आपके पास कॅरियर का एक रोडमैप होगा और बचत पहले से ज्‍यादा होगी और फाइनेंशियल स्‍टेबिलिटी को लेकर ज्‍यादा कॉन्फिडेंट होंगे। इससे आप इंटरव्‍यू के दौरान बेटर पोजीशन और सैलरी के लिए बारगेन कर सकेंगे। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट