बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesमात्र 26 हजार में सीखें हीरे तराशने का काम, विदेशी कंपनियां भी देती हैं नौकरी

मात्र 26 हजार में सीखें हीरे तराशने का काम, विदेशी कंपनियां भी देती हैं नौकरी

अगर एमबीए-इंजीनियरिंग जैसी महंगी पढ़ाई के लिए पैसे नहीं हैं, तो नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ जूलरी आप को बेहतरीन मौका दे रहा है

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप मात्र 10वीं पास हैं और एमबीए-इंजीनियरिंग जैसी महंगी पढ़ाई के लिए पैसे नहीं हैं, तो नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ जूलरी आपको कम पैसे में करियर बनाने का बेहतरीन मौका दे रहा है। यहां से आम मात्र 26 हजार रुपए में हीरों की परख और कटिंग से जुड़ा कोर्स कर सकते हैं। यहां से पढ़ाई करने के बाद आप डायमंड इंडस्‍ट्री में जॉब हासिल कर सकते हैं। कई बार अच्‍छी परफॉर्मेंस होने पर विदेशी कंपनियों में भी जॉब के चांस मिलते हैं। यहां डायमंड के अलावा यहां आप कई और तरह के भी कोर्स हासिल कर सकते हैं।  

 

करिए Diamond Identification & Grading कोर्स 
अगर आप यहां डायमंड तराशने का कोर्स करना चाहता हैं तो डायमंड आयडेंटीफिकेशन एंड ग्रेडिंग कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स 26 हजार रुपए में होता है। इसमें से 5 हजार रुपए सिक्‍युरिटी डिपॉजिट के तौर पर जमा कराए जाते हैं। कोर्स पूरा होने के बाद इन्‍हें रिफंड कर दिया जाता है। 10 हफ्ते के इस कोर्स के लिए आपका हाईस्‍कूल पास होना जरूरी है। साथ हाई स्‍कूल में आपका एक सब्‍जेक्‍ट अंग्रेजी भी होना चाहिए। इस कोर्स के तहत हीरे की पहचान करने से लेकर हीरे की ग्रेडिंग का काम सिखाया जाता है।  

कहां है इंस्‍टीट्यूट और कैसे करें सपर्क
नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ जूलरी की शाखा राजधानी दिल्‍ली में मौजूद है। आप इंस्‍टीट्यूट की वेबसाइट dsiidc.org पर ज्‍यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप 011-23519462 पर भी कॉल करके ज्‍यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

 

कहां -कहां हैं जॉब के चांस 
फिलहाल यहां से कोर्स करने के बाद आपको जूलरी सेक्‍टर में जॉब मिल सकती है। साथ ही डायमंड की कटिंग, ग्रेडिंग के काम में लगी विदेशी कंपनियों में भी जॉब के चांस होते हैं। मनी भास्‍कर से बातचीत में एक ज्वैलरी कंपनी के अधिकारी ने बताया कि आम तौर पर कंपनी की ओर से कैम्‍पस इंटरव्‍यू नहीं कंडक्‍ट कराया जाता, लेकिन अगर ज्‍वैलर उनसे संपर्क करते हैं, तो उसका बोर्ड नोटिस पर लगा दिया जाता है। 

सीख सकते हैं ज्‍वैलरी डिजाइनिंग 

डायमंड के अलावा यहां आप जूलरी डिजाइनिंग से जुड़े कुछ और कोर्स भी कर सकते हैं। इसमें बेसिक ज्‍वैलरी डिजाइनिंग से लेकर कस्‍टम ज्‍वैलरी मेकिंग तक के काम शामिल हैं। अगर कोई भी स्‍टूडेंट सभी डिजाइनिंग के कोर्स कर लेता है तो उसे तो उसे डिप्‍लोमा इन ज्‍वैलरी डिजाइनिंग का अवार्ड दिया जाता है। हालांकि ये सारे कोर्स उसे पहले कोर्स में एडमीशन लेने के दो साल के भीतर करने होंगे। 

 इंस्‍टीट्यूट से कर सकते हैं ये कोर्स 

कोर्स टाइटल  टाइम  फीस 
बेसिक ज्‍वैलरी डिजाइन  2 माह  22,500 
कम्‍प्‍यूटर एडेड डिजाइंगि फॉर जेम्‍स एंड ज्‍वैलरी  1.5 माह  18,000
एडवांस ज्‍वैलरी डिजाइनिंग  2.5 माह  26,000 
कलर्ड जेमस्‍टोन आइ‍डेंटिफिकेशन  3.5 माह 34,000 
डायमंड आइडेंटिफिकेशन ग्रेडिंग  2.5 माह 26,000 
क्रैश कोर्स इन जम्‍स एंड जूलरी मार्केटिंग 7 दिन 5000

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट