बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesपैसे पेड़ पर नहीं उगते, इन 5 तरीकों से साल-दर-साल बढ़ते जरूर हैं

पैसे पेड़ पर नहीं उगते, इन 5 तरीकों से साल-दर-साल बढ़ते जरूर हैं

आम कहावत है कि पैसे पेड़ पर नहीं उगते हैं। उसका कारण है कि यह आसानी से नहीं कमाया जा सकता है...

1 of

नई दिल्‍ली. आम कहावत है कि पैसे पेड़ पर नहीं उगते हैं। उसका कारण है कि यह आसानी से नहीं कमाया जा सकता है। लोग ज तोड़ मेहनत करते हैं, तब जाकर पैसा आता है। इसी बीच देखा जाता है कि अमीर और अमीर बनने जाते हैं। बड़ा सवाल उठता है कि आखिर वो ऐसा कौन सा काम करते हैं, जिससे उनका पैसा साल दर साल बढ़ता ही जाता है। आप टाटा, अंबानी, बिडला जैसे किसी भी रईस को देखिए, साल दर साल इनका पैसा बढ़ रहा है। 

 

बीबीसी कैपिटल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमीरों को अमीर बनाने में उनका खास तरह का अप्रोच काम करता है। ऐसा नहीं कि अमीरों से कमतर लोगों के पास पैसे नहीं आते हैं, लेकिन पैसे को लेकर उनका अप्रोच ही उन्‍हें अमीर बनने से रोकता है। 
-  अक्‍सर देखा जाता है कि आम लोग अक्‍सर पैसा आने के बाद उससे प्रॉपर्टी, गैजेट या एश-ओ-आराम की चीजें खरीदते हैं, लेकिन अमीर ऐसा नहीं करते हैं।
-  पैसे को लेकर उनका अप्रोच आम लोगों से अलग होता है।
-  पैसा उनके लिए टूल की तरह होता है, जिसकी मदद से वह और पैसा काम लेते हैं। 
-  यही कारण है कि वह और अमीर बन जाते हैं, जबकि आम लोग जहां रहते हैं वहीं रह जाते हैं।
- आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में, जिसके जरिए अमीर लोग पैसे से पैसा बनाते हैं। 
 
आगे पढ़ें अमीरों की पहली ट्रिक के बारे में ...... 


खर्च नहीं, इन्‍वेस्‍ट के लिए हैं पैसे  
- अमीर लोग पैसा खर्च नहीं करते हैं, बल्कि वह उसे इन्‍वेस्‍ट करते हैं।
- जैसा की ऊपर बताया गया है कि आम लोग पैसे से लग्‍जरी चीजें खरीदते हैं, मतलब पैसा वहां खर्च होता है, जिसका कोई रिटर्न नहीं हासिल होता है।
- वहीं अमीर पैसा इन्‍वेस्‍ट करते हैं, मतलब पैसा ऐसी जगह लगाते हैं, जहां से उन्‍हें अच्‍छा रिटर्न  मिले।
 
 
आगे पढ़ें- अमीरों की एक और स्‍ट्रेटेजी के बारे में....

 

 

जल्‍दबाजी नहीं
- अमीर लोग पैसे इन्‍वेस्‍ट करने में जल्‍दबाजी नहीं करते। ऐसे कई उदाहरण हैं, जब अमीरों ने पूरा बिजनेस ही बेच दिया, लेकिन उन्‍होंने जल्‍दबाजी में पैसे नहीं खर्च किए बल्कि इंतजार किया और सही जगह पैसा निवेश किया और आज बेहद सफल हैं।
 
आगे पढ़ें- अमीरों की एक और स्‍ट्रेटेजी के बारे में....

 

 

हमेशा रिस्‍क लेते हैं
- अमीर लोग अपना बचा पैसा मोटे मुनाफे वाली जगह लगाते हैं। वे नए तरह के बिजनेस आइडिया में पैसा फंसाते हैं या ऐसे बिजनेस में जिसका भविष्‍य में काफी स्‍कोप हो।
- जानकारों के मुताबिक, ऐसे बिजनेस में पैसा डूबने का भारी रिस्‍क होता ही है। हालांकि अगर बिजनेस चला तो मिनिमम 2000 फीसदी मुनाफा मिलने की संभावना रहती है।  
 
 आगे पढ़ें- अमीरों की एक और स्‍ट्रेटेजी के बारे में....

 

कई जगहों पर निवेश
अमीर लोग एक जगह पैसा नहीं लगाते हैं, उनकी नजर हमेशा नए तरह के कारोबार पर होती है। इसलिए उनका पैसा भी अलग अलग जगहों पर लगता है। माना जाता है कि नई शुरू हुई आधी कंपनियां ठप हो जाती है, वह 50 गुना तक मुनाफा दे सकती है। ऐसे में दूसरी अन्‍य जगहों पर मिला घाटा भी यहां के प्रॉफिट से पट जाता है। 
 
  
आगे पढ़ें- अमीरों की एक और स्‍ट्रेटेजी के बारे में....

 

खास तरह की प्रॉपर्टी में निवेश
 
अमीर लोग अपना पैसा आर्ट वर्क या वाइन या कॉमर्शियल संपत्ति में लगाते हैं। लंबे समय में इनपर उन्‍हें अच्‍छा रिटर्न मिलता है। एक्‍सपर्ट के मुताबिक, अमीर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में दो-तीन घर खरीदते हैं, लंबी अवधि में इनसे अच्छा मुनाफ़ा मिल जाता है। आपको दुनिया भर में ऐसे कई अरपति मिल जाएंगे जो इस तरह के निवेश से अच्‍छा पैसा बना रहे हैं। 

 

 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट