Home » Industry » CompaniesHeart attack-detecting smartphone app almost as accurate as an ECG

अब स्मार्टफोन करेगा ECG

ईसीजी हर जगह मिलना संभव नहीं होता

Heart attack-detecting smartphone app almost as accurate as an ECG

नई दिल्ली। आजकल के समय में स्मार्टफोन का हमारे जीवन में बहुत बड़ा योगदान है। स्मार्टफोन पर ऐसी बहुत से चीजें हैं जिनका इस्तेमाल कर हम अपने जीवन को आसान बना सकते हैं। स्मार्टफोन के जरिए जहां आप अपनी जरूरत के सामान को घर बैठे पा सकते हैं वहीं अब स्मार्टफोन के जरिए आप अपनी सेहत का ख्याल भी रख सकते हैं। हाल ही में स्मार्टफोन  में एक ऐसा ऐप आया है जिसके जरिए आप दिल के दौरे का पता लगा सकेंगे। वैज्ञनिकों ने इस दिशा में एक ऐसा ऐप विकसित किया है, जिससे दिल के दौरे का पता लग जाएगा। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कब आपकी धड़कने काम करना बंद कर दें इस बात का कोई भरोसा नहीं है। ऐसा कई बार होता है जब सीने में उठने वाले दर्द की हम अनदेखी कर देते हैं। एसटी -एलिवेशन म्योकार्डियल इंफाक्र्शन ऐसी ही एक गंभीर बिमारी है। इसमें कोई धमनी पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती है। इसका पता लगाने के लिए ईसीजी किया जाता है। लेकिन ईसीजी हर जगह मिलना संभव नहीं होता। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस परेशानी का हल ढूंढ लिया है।  वैज्ञानिकों ने अलाइवकॉर नामक ऐप बनाया है जिससे दिल का दौरा पड़ने पर इस बिमारी की आसानी से जांच की जा सकती है। 

 

कैसे काम करता है यह ऐप
जो काम 12 लीड ईसीजी 10 इलेक्ट्रॉड की मदद से कर पाता है अलाइवकॉर मात्र 2 तार के माध्यम से ही कर लेता है। इस खासियत यह है कि इसका इस्तेमाल कभी भी और किसी भी जगह पर किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए मरीज की स्थिति का तुरंत पता चल सकता है। यह ऐप उन देशों के लिए मददगार साबित होगा जहां ईसीजी कराना बहुत महंगा है। बदा दें कि एसटी -एलिवेशन म्योकार्डियल इंफाक्र्शन की स्थिति में मरीज की धमनी को जितनी जल्दी खोला जाएगा उतना ही अच्छा होता है। इस ऐप के जरिए एसटी -एलिवेशन म्योकार्डियल इंफाक्र्शन का समय पर पता चल जाएगा और मरीज का इलाज बिना किसी देरी के हो पाएगा। 

 

ईसीजी जितना ही मददगार है यह ऐप

अमेरिका  स्थित इंटरमाउंटेन मेडिकल सेंटर हार्ट इस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने कहा कि यह ऐप ईसीजी जितना ही कारगार है। इसे जांचने के लिए 204 दिल के मरीजों को शामिल किया गया। मरीजों के जांच 12 लीड ईसीजी और अलाइवकॉर ऐप से की गई। शोधकर्ताओं ने पाया कि इस ऐप के जरिए प्रभावी तरीके के दिल के दौरे का पता चल जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss