विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesAfter leaving Bollywood, she managed and worked for big companies in Mayuri Kango

'घर से निकलते ही' गाने की नायिका रहीं मयूरी को गूगल ने दिया यह बड़ा पद

बॉलीवुड छोड़ने के बाद मैनेजमेंट किया और बड़ी कंपनियों में नौकरी करने लगी मयूरी कांगों

After leaving Bollywood, she managed and worked for big companies in Mayuri Kango

आपको याद होगा महेश भट्‌ट  की वह फिल्म जिसमें नायक जुगल हंसराज 'घर से निकलते ही कुछ दूर चलते ही' गाना गाते हैं। गाना जिस हिरोइन पर फिल्माया गया,  वह थीं अभिनेत्री मयूरी कांगों। मयूरी ने कई फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया लेकिन अब यह सब छोड़ने के 16 साल बाद गूगल इंडिया ने उन्हें एक बड़ा पद दिया है। मयूरी ने हाल में ही गूगल इंडिया के इंडस्ट्री हेड- एजेंसी बिजनेस का पद संभाला है। मयूरी कहती हैं कि आखिर पढ़ाई ही काम आती है। 

नई दिल्ली. आपको याद होगा महेश भट्‌ट  की वह फिल्म जिसमें नायक जुगल हंसराज 'घर से निकलते ही कुछ दूर चलते ही' गाना गाते हैं। गाना जिस हिरोइन पर फिल्माया गया,  वह थीं अभिनेत्री मयूरी कांगो। मयूरी ने कई फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया लेकिन अब यह सब छोड़ने के 16 साल बाद गूगल इंडिया ने उन्हें एक बड़ा पद दिया है। मयूरी ने हाल में ही गूगल इंडिया के इंडस्ट्री हेड- एजेंसी बिजनेस का पद संभाला है। मयूरी कहती हैं कि आखिर पढ़ाई ही काम आती है। 

 

IIT की बजाय फिल्मों को दी थी तवज्जो


15 साल की उम्र में मयूरी कांगो ने आईआईटी के ऊपर फिल्मों को ज्यादा तवज्जो दिया था। उनका चयन आईआईटी कानपूर में हुआ था। लेकिन उन्होंने शुरुआत में फिल्मों में कैरियर बनाने का फैसला किया था। वर्ष 2003 में बालीवुड को अलविदा कहकर उन्होंने एनआरआई आदित्य ढिल्लन से शादी कर ली और फिर वे अमेरिका चली गईं। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के जिकलिन बिजनेस स्कूल से मार्केटिंग एंड फाइनेंस में एमबीए किया। इसके बाद न्यूयॉर्क में ही 360आई नाम की डिजिटल एजेंसी में एसोसिएट मीडिया मैनेजर के तौर पर उनके कॅरिअर की दूसरी पारी शुरू हुई। अमेरिका में मयूरी ने 2004 से 2012 तक काम किया। लेकिन बेटे के जन्म के बाद वे फिर भारत लौट आईं। वे अब फिल्मों से दूर हैं, लेकिन सभी दोस्तों के संपर्क में हैं। 

 

 यह भी पढ़ें - बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले जानिए यह सुविधा

 

गूगल से पहले यहां कर चुकी हैं काम 


गूगल ज्वाइन करने से पहले मयूरी परफॉर्मिक्स रिजल्ट्रिक्स में एमडी, डिजिटास में एसोसिएट डायरेक्टर और जेनिथ में चीफ डिजिटल ऑफिसर के पद पर काम कर चुकी हैं।

 

 

यह भी पढ़ें...

उम्र 25 साल, सिर्फ ढाई साल में खड़ी की 70 कंपनियां, दो फोर्ब्स की सूची में

 

अभिनेत्रियों का कॅरिअर कुछ साल का, विकल्प तैयार रखना चाहिए 

मयूरी कांगो ने पिछले दिनों एक इंटरव्यू में कहा कि लोग उन्हें गंभीरता से लें, इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है। लड़कियों को वे सलाह देती हैं कि पहले पढ़ाई पूरी कर लें, फिर इस क्षेत्र में आएं। फिल्म इंडस्ट्री मेंं अभिनेत्रियों का कॅरिअर कुछ साल का होता है। इसलिए उन्हें विकल्प तैयार रखना चाहिए। 

 

यह फिल्में कीं मयूरी ने

उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत नेशनल अवार्ड विनिंग फिल्म नसीम (1995) से की थी। इसके बाद वह 'पापा कहते हैं', 'बेताबी', 'होगी प्यार की जीत', 'बदला' और 'पापा द ग्रेट' जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। अपनी फिल्म करियर में उन्होंने अजय देवगन, अनुपम खेर, अरशद वारसी, बॉबी देवल, रानी मुखर्जी, आदि लोगों के साथ काम किया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने टीवी पर्दे पर भी काम किया है। वह 'कहीं किसी रोज', 'किट्टी पार्टी', 'कुसुम' और 'क्या हादसा क्या हकीकत' जैसे टीवी सीरीयल काम किया है। 

 

यह भी पढ़ें..

सिर्फ 75 रुपए रोजाना बचाएं, बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 11 लाख रुपए

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन