बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesग्लोबल डील : 21st Century को खरीदेगा वॉल्ट डि‍ज्‍नी, बनेगा भारत का सबसे बड़ा ब्रॉडकास्टर

ग्लोबल डील : 21st Century को खरीदेगा वॉल्ट डि‍ज्‍नी, बनेगा भारत का सबसे बड़ा ब्रॉडकास्टर

इस सौदे के बाद अब स्‍टार इंडिया के सभी 69 चैनल और टाटा स्‍काई का उसका हिस्‍सा डिज्‍नी के पास चला जाएगा।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. टीवी और एंटरटेनमेंट की दुनि‍या के बड़े नामों में से एक वॉल्ट डिज्नी, रूपर्ट मर्डोक की 21st सेंचुरी फॉक्स इंक  को खरीदेगी। यह डील 52.4 अरब डॉलर में हुई है। इसके चलते डिज्‍नी भारत का सबसे बड़ा ब्रॉडकस्‍टर बन जाएगा। इस सौदे के बाद पूरा स्‍टार नेटवर्क डिज्‍नी के पास आ गया है। स्‍टार इंडि‍या के पास मौजूदा समय में 59 चैनल हैं। इसमें 49 एंटरटेनमेंट और 10 स्पोर्ट्स चैनल शामिल हैं। स्‍टार का डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म हॉटस्टार भी अब डि‍ज्‍नी का हो जाएगा। डि‍ज्‍नी इससे पहले भारत में यूटीवी को भी खरीद चुका है।  

 

21वीं सदी की सबसे बड़ी मीडिया डील

फिलहाल वेस्‍टर्न मीडिया इसे 21वीं सदी की सबसे बड़ी मीडिया डील बता रहा है। कहा यह भी जा रहा है कि इस डील के बाद मीडिया में रूपर्ट मर्डोक युग के खात्‍मे की शुरुआत हो गई है। 50 साल के अपने राज में मर्डोक ने शायद ही कभी पीछे मुड़कर देखा हो। 21st  सेंचुरी फॉक्स ने जून 2018 तक भारत में कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 500 मिलियन डॉलर पहुंचने का अनुमान जताया है। 
  

फॉक्‍स के ये बिजनेस जाएंगे डिज्‍नी के पास

इस डील के तहत फॉक्‍स फिल्‍म टेलिविजन स्‍टूडियो और सैटेलाइज ब्रॉडकॉस्‍टर स्‍काई के 39 फीसदी शेयर डिज्‍नी के पास चले जाएंगे।  फॉक्‍स के रीजनल स्‍पोर्ट्स नेटवर्क और इंटरनेशनल होल्डिंग्‍स का अधिकार भी डिज्‍नी के पास चला गया है। पॉपुलर एंटरटेनमेंट प्रॉपर्टीज जैसे एक्‍स मैन, अवतार, द सि‍म्‍पसंस, एफएक्‍स नेटवर्क और नेशनल जि‍योग्राफि‍क भी अब से डि‍ज्‍नी के पोर्टफोलि‍यो में आएंगे।  


टाटा स्‍काई में स्‍टार के स्‍टेक पर भी कब्‍जा

इतना ही नहीं, भारत में डीटीएच प्‍लेटफॉर्म टाटा स्‍काई में जो स्‍टार का स्‍टेक है,वह डिज्नी केे पास चला जाएगा। ऐसे में अभी तक जि‍स डि‍ज्‍नी को लोग कार्टून चैनल और हॉलि‍वुड की फि‍ल्‍मों के डि‍स्‍ट्रीब्‍यूशन के लि‍ए जानते थे। इस डील के बाद वह भारत का सबसे बड़ा ब्रॉडकास्‍टर होगा। 


यूटीवी को भी खरीद चुका है डि‍ज्‍नी

फि‍लहाल भारत में डि‍ज्‍नी के बच्‍चों और यूथ से जुड़े 8 चैनल चल रहे हैं। इनमें डि‍ज्‍नी चैनल, डि‍ज्‍नी जूनि‍यर एंड हंगामा टीवी। इसके अलावा बि‍ंदास और फि‍ल्‍म चैनल यूटीवी मूवीज, यूटीवी एक्‍शन भी शामि‍ल हैं। बता दें कि‍ डि‍ज्‍नी ने यूटीवी सॉफ्टवेयर कम्‍यूनि‍केशन को 2012 में 45.4 करोड़ डॉलर में रॉनी स्‍क्रूवाला से खरीदा था। वहीं, इस डील के बाद डि‍ज्‍नी लाइव स्‍क्रीनिंग प्‍लेटफॉर्म Hot Star और Hulu पर भी कब्‍जा हो जाएगा। 


भारत में ऐसे होगा डि‍ज्‍नी का वि‍स्‍तार, आईपीएल के राइट भी खरीदे

डील में सबसे की निगाहें फॉक्स के भारतीय विस्तार यानी स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर टिकी हैं। कुल डील का एक चौथाई हिस्सा लगभग इसी का है। स्टार इंडिया के मनोरंजन और खेल चैनल्स अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए हैं। स्टार इंडिया  नेटवर्क के वर्ल्‍ड वाइड  69 चैनल्स हैं।   ये भारत और दुनिया के 100 से अधिक देशों में देखे जाते हैं। स्टार इंडिया की कीमत 14 से 16 अरब डॉलर (900 से 1025 अरब रुपये) आंकी गई है। इस डील में स्टार इंडिया का ऑनलाइन प्लैटफॉर्म हॉटस्टार और आईपीएल के प्रसारण संबंधी अधिकार शामिल हैं। स्टार ने आईपीएल के मीडिया राइट्स 163.6 अरब रुपये में खरीदे थे। स्टार इंडिया का मार्केट शेयर 20 प्रतिशत के आसपास है। 


ऐसे शुरू हुआ था 21st century fox का सफर

86 साल के मर्डोक को 21 साल की उम्र में अपने पिता से विरासत में ऑस्ट्रेलिया में एक न्यूजपेपर कंपनी मिली थी। इस कंपनी को उनके पि‍ता ने 1935 में शुरू कि‍या था। इसे उन्होंने दुनिया के मशहूर और बड़े ग्लोबल न्यूज और फिल्म ग्रुप में बदल डाला। इस डील के साथ मर्डोक के 50 साल से चले आ रहे बिजनस विस्तार पर भी ब्रेक लग जाएगा। फॉक्स का शेयर प्री-मार्केट ट्रेडिंग में 2 प्रतिशत नीचे चल रहा था, डिज्नी के शेयर प्राइस पर भी दबाव दिखा। डिज्नी को फॉक्स से कई महत्वपूर्ण एसेट्स मिलेंगे। फॉक्स के शेयरहोल्डर्स को एक शेयर के बदले डिज्नी के 0.2745 शेयर मिलेंगे।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट