बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesअंबानी की राह का रोड़ा बना ये चीनी, लगी है नंबर वन की होड़

अंबानी की राह का रोड़ा बना ये चीनी, लगी है नंबर वन की होड़

देश के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी एशिया का सबसे अमीर शख्‍स बनने की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं...

1 of

नई दिल्‍ली। देश के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी एशिया का सबसे अमीर शख्‍स बनने की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। फोर्ब्‍स की ताजा ग्‍लोबल बिलियनायर लिस्‍ट में वह दुनिया के टॉप-20 अमीरों में पहुंच गए हैं। यही नहीं अमीरी के मामले में कभी एशिया के सबसे अमीर शख्‍स रहे अलीबाबा के फाउंडर जैक मा को भी पीछे छोड़ चुके हैं। अब चीनी जाइंट टेनसेट होल्डिंग के प्रमुख मा हुआतेंग ही एशिया के अमीरों में सबसे आगे हैं। 

 

एक साल में कितने अमीर हुए अंबानी 

चेयरमैन मुकेश अंबानी इस लिस्‍ट में 19वें नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 40 अरब डॉलर (करीब 2.61 लाख करोड़ रुपए) की हो गई है।  2,208 अरबपतियों की ग्लोबल रैंक में मुकेश अंबानी की यह बहुत बड़ी छलांग है। पिछले साल मुकेश अंबानी 33वें स्थान पर थे। तब उनकी संपत्ति 23.2 बिलियन डॉलर थी।  वे लिस्ट में 14 पायदान ऊपर गए हैं।  इस लिहाज से सिर्फ 1 साल में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 16.9 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। 

 

आगे पढ़ें- एशिया के सबसे रईस व्‍यक्ति थे जैकमा 

 

 

एशिया के सबसे रईस व्‍यक्ति थे जैकमा 
2017 की दुनिया भर के अमीरों की फोर्ब्‍स लिस्‍ट की बात करें तो जैकमा एशिया के सबसे अमीर शख्‍स थे। इस दौरान उनकी दौलत करीब 37.4 अरब डॉलर थी। जबकि मा हुआतेंग 36.7 अरब डॉलर की दौलत के साथ दूसरे नंबर पर तथा 34.9 अरब डॉलर की दौलत के साथ मुकेश अंबानी एशिया के तीसरे सबसे रईस थे। 

 

 

एक साल में बदला खेल 
हालांकि 2017 खत्‍म होने और 2018 के आते आते यह खेल बदल गया। ताजा लिस्‍ट में मुकेश अंबानी ने जैक को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि नंबर वन का ताज अब भी उनके सिर से मात्र एक कदम दूर रहा गया है। ताजा रैंकिंग के मुताबिक, 45.9 अरब डॉलर की दौलत के साथ मा हुआतेंग एशिया के सबसे रईस व्‍यक्ति हैं। वहीं ग्‍लोबल लिस्‍ट में उनका नंबर 17वां है। जबकि मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर हैं। फोर्ब्‍स ने उनकी दौलत करीब करीब 40.1 अरब डॉलर आंकी है। ग्‍लोबल लिस्‍ट में वह 19वें नंबर पर हैं। वहीं 39 अरब डॉलर की दौलत के साथ जैक मा एशिया के तीसरे सबसे अमीर हैं। जबकि वर्ल्‍ड रैंकिंग में उनकी पोजीशन 20वीं हैं।    

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट