विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesFirst service with Utkrisht coaches begins tomorrow

कल से शुरू होगी उत्कर्ष कोच की पहली सेवा, यात्रियों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

यह ट्रेन बुधवार को तिरुवनंतपुरम से हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी

First service with Utkrisht coaches begins tomorrow
First service with Utkrisht coaches begins tomorrow देशवासियों के लिए अपग्रेडेट उत्कृष्ट कोचों की सेवा बुधवार से शुरू होने वाली है। उत्कर्ष कोच भारतीय रेलवे के उत्कर्ष परियोजना के रूप में विकसित पर्यावरण के अनुकूल 'ग्रीन कोच' ट्रेन है। इन कोचों में कई अनोखे प्रावधान शामिल हैं। 

नई दिल्ली। देशवासियों के लिए अपग्रेडेट उत्कृष्ट कोचों की पहली सेवा बुधवार से शुरू होने वाली है। उत्कर्ष कोच भारतीय रेलवे के उत्कर्ष परियोजना के रूप में विकसित पर्यावरण के अनुकूल 'ग्रीन कोच' ट्रेन है। इन कोचों में कई अनोखे प्रावधान शामिल हैं।  रेलवे की ओर से इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के पुराने कोचों को बेहतर सुविधाओं के साथ नए रूप में पेश करने की तैयारी है। रेलवे उत्कृष्ट योजना के तहत इन डिब्बें में बदलाव कर रहा है। नए आधुनिक डिब्बों के साथ यह ट्रेन बुधवार को तिरुवनंतपुरम से हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। 

 

यात्रियों को मिलेगी बेहतर हुई खाने की सुविधा
अपग्रेडेड कोच वाली तिरुवनंतपुरम-हजरत निजामुद्दीन साप्ताहिक एक्सप्रेस की पहली सेवा बुधवार को 2 बजकर 15 मिनट पर सेंट्रल स्टेशन से रवाना होगी। अगर इस अपग्रेडेड ट्रेन में सुविधाओं की बात की जाए तो उत्कृष्ट योजना के तहत यात्रियों को इस ट्रेन में बेहतर शौचालय मिलेंगे। इसके साथ ही उत्कृष्ट रेलगाड़ियों में पेंट्री कार को बेहद खूबसूरत और साफ सुथरा बनाया गया है। वहीं यात्रियों को बेहतर और गुणवत्ता युक्त भोजन परोसा जा सके इसके लिए पैंट्री कार में पानी गर्म करने व अन्य जरूरतो के लिए संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। 

 

यात्रियों को होगा अच्छी यात्रा का एहसास 
इसके अलावा उत्कृष्ट रेलगाड़ियों में  सीटों के बीच लगी टेबल को आकर्षक बनाने के साथ ही वहां चाय या पानी रखने के लिए होल्डर लगाए  गए हैं। जिससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी। इस ट्रेन के अंदर आते ही यात्रियों को अच्छी यात्रा का एहसास होगा। इसके दरवाजे में घुसते ही खूबसूरत विनायल रैपिक की वजह से दरवाजा और आसपास का हिस्सा काफी सुंदर दिखेगा। ट्रेन के बाहर से बदले रंग के साथ ये कोच बेहद आकर्षक दिख रहे हैं। वहीं इस कोचों पर ट्रेन नम्बर व अन्य जानकारियां चमकीले रंग से लिखी गईं हैं जिसे अंधेरे में भी बेहद आसानी से पढ़ सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन