Home » Industry » Companiesफेसबुक ने मैनेजमेंट टीम में किया बड़ा बदलाव -Facebook makes major management overhaul

डाटा लीक के बाद फेसबुक में बड़ा फेरबदल, क्रिस कॉक्‍स कोर टीम में शामिल

डाटा प्राइवेसी को लेकर हुए बवाल के बाद फेसबुक ने अपनी मैनेजमेंट टीम में बड़ा बदलाव किया है।

1 of

सैन फ्रांसिस्‍को. डाटा प्राइवेसी को लेकर हुए बवाल के बाद फेसबुक ने अपनी मैनेजमेंट टीम में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत फेसबुक के CEO और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) मार्क जुकरबर्ग और शेरिल सैंडबर्ग ही रहेंगे। जुकरबर्ग से कई सालों से जुड़े क्रिस कॉक्‍स फेसबुक के कोर एप्‍लीकेशन और स्‍मार्टफोन सर्विसेज इंस्‍टाग्राम, व्‍हाट्सऐप, मैसेंजर का चार्ज संभालेंगे। फेसबुक में हो रहे इस बड़े बदलाव की जानकारी सबसे पहले टेक्‍नोलॉजी न्‍यूज वेबसाइट रिकोड ने दी है। 

 

फेसबुक ने अपने प्रोडक्‍ट और इंजीनियरिंग टीमों को तीन यूनिट्स में नया आकार दिया है। इनमें एक इमर्जिंग टेक्‍नोलॉजीस डिवीजन भी शामिल है, जिसका फोकस क्रिप्‍टोकरेंसी के लिए इस्‍तेमाल होने वाली ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी पर है। 

 

जेवियर ओलिवन संभालेंगे सेंट्रल प्रोडक्‍ट सर्विसेज डिवीजन

डेविड मर्कस ने सोशल नेटवर्क पर एक पोस्‍ट में कहा कि वह 4 साल मैसेंजर का इंचार्ज रहने के बाद फेसबुक पर ब्‍लॉकचेन का कैसे सबसे बेहतर तरीके से फायदा उठाया जा सके, इसके लिए एक छोटा ग्रुप बना रहे हैं। लंबे समय से फेसबुक के एग्‍जीक्‍यूटिव जेवियर ओलिवन अब सेंट्रल प्रोडक्‍ट सर्विसेज डिवीजन के इंचार्ज होंगे। यह डिवीजन सिक्‍योरिटी और एड जैसे फीचर्स को हैंडल करती है। 

 

किसी भी एग्‍जीक्‍यूटिव के कंपनी छोड़ने की खबर नहीं 

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भले ही फेसबुक में एक दर्जन से ज्‍यादा एग्‍जीक्‍यूटिव की जिम्‍मेदारियों में बदलाव हो रहा हो लेकिन कोई भी कंपनी से बाहर नहीं जा रहा है। 

 

पिछले महीने व्‍हाट्सऐप को-फाउंडर छोड़ चुके हैं फेसबुक 

बता दें कि पिछले महीने व्‍हाट्सऐप के को-फाउंडर जैन कॉम ने फेसबुक छोड़ने की घोषणा की थी। फेसबुक ने 2014 में व्‍हाट्सऐप को 1900 करोड़ डॉलर में खरीद लिया था। कॉम ने अपने जाने की वजह को लेकर कहा था कि वह अपने शौक पूरे करने के लिए काम से ब्रेक लेना चाहते हैं। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूजर डाटा की प्राइवेसी को लेकर फेसबुक के साथ असहमति भी कॉम के फेसबुक छोड़ने की एक वजह हो सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट