बिज़नेस न्यूज़ » Industry » CompaniesTITP के लिए पहला बैच जल्‍द होगा जापान रवाना, पेट्रोलियम मंत्री ने किया सम्‍मानित

TITP के लिए पहला बैच जल्‍द होगा जापान रवाना, पेट्रोलियम मंत्री ने किया सम्‍मानित

जापान की ऑटो मैन्‍युफैच्‍चर कंपनी से इंटर्नशिप के लिए ऑफर लेटर मिला है।

Dharmendra Pradhan felicitated first batch of interns going to Japan

नई दिल्‍ली.. टेक्निकल इंटर्न ट्रेनिंग प्रोग्राम (TITP) के तहत जापान जाने वाले स्‍टूडेंट्स को कैबिनेट पेट्रोलियम मिनिस्‍टर धर्मेंद्र प्रधान ने सम्‍मानित किया है। 15 स्‍टूडेंट्स का पहला बैच जल्‍द ही जापान के लिए रवाना होने वाला है । इन्‍हें जापान की ऑटो मैन्‍युफैच्‍चर कंपनी से इंटर्नशिप के लिए ऑफर लेटर मिला है। 

  

पिछले साल मिली थी मंजूरी 


दरअसल, पिछले साल भारत सरकार ने स्किल डेवलपमेंट योजना के तहत जापान के साथ इंटर्न ट्रेनिंग प्रोग्राम के समझौते पर हस्‍ताक्षर किया था। इस समझौते के तहत 3 लाख  युवाओं को जापान भेजा जाएगा । ये स्‍टूडेंट्स जापान जाकर वहां की इंडस्‍ट्रीज के साथ काम करेंगे और नई टेक्‍नोलॉजी से वाकि‍फ होंगे। 


अधिकतर स्‍टूडेंट तमिलनाडू से 


जापान जाने वाले पहले बैच के अधिकतर स्‍टूडेंट्स तमिलनाडू के ग्रामीण इलाकों से हैं। निम्‍म वर्ग के इन युवाओं ने चेन्‍नई में प्री - डिर्पाचर ट्रेनिंग पूरी की है। इन्‍होंने 6 महीने से 1 साल तक का अनुभव लिया है। 

 

65 हजार तक की होगी कमाई 


इन स्‍टूडेंट्स में से अधिकतर मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में काम कर रहे थे। यहां उन्‍होंने 8 से 10 हजार रुपए तक की मंथली कमाई की।  इस प्रोग्राम के तहत जापान में ये स्‍टूडेंट्स 60 से 65 हजार रुपए की मंथली कमाई करेंगे।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट