Home » Industry » CompaniesDhanteras narendra modi photo on gold coins

Dhanteras: पीएम मोदी के चित्र वाले सोने-चांदी के सिक्कों की बाजार में धूम

इस बार धनतेरस पर सोने और चांदी के सिक्कों पर लक्ष्मी -गणेश की फोटो नहीं बल्कि पीएम मोदी की तस्वीर बनी हुई है।

1 of

सूरत। पूरे भारत में सोमवार को लोग धनतेरस का पर्व मना रहे हैं। धनतेरस पर सोने की खरीददारी करना काफी शुभ माना जाता है। बहुत से लोग हैं जो धनतेरस  पर ही ज्वेलरी की शॉपिंग करते हैं। इसके साथ ही लोग सोने और चांदी के सिक्कों की भी खरीदारी करते हैं। धनतेरस पर लक्ष्मी और गणेश की पूजा की जाती है और बहुत से लोग लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर वाले सोने के सिक्के खरीदते हैं। लेकिन इस बार धनतेरस पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले सोने और चांदी के सिक्के भी मिल रहे हैं। 

 

सूरत के ज्वैलर्स ने निकाले सिक्के

सूरत में ज्वैलर्स ने पीएम मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर वाले सोने और चांदी के सिक्के निकाले हैं। धनतेरस पर पीएम मोदी की तस्वीर वाले यह  सिक्के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। पीएम मोदी की तस्वीर वाले इन सोने के सिक्कों का वजन 10 ग्राम से 1 किलोग्राम  तक है।सूरत में ज्वैलर्स ने पीएम मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर वाले सोने और चांदी के सिक्के निकाले हैं। धनतेरस पर पीएम मोदी की तस्वीर वाले यह  सिक्के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। पीएम मोदी की तस्वीर वाले इन सोने के सिक्कों का वजन 10 ग्राम से 1 किलोग्राम  तक है।

 

यह भी पढ़ें: धनतेरस पर करना चाहते हैं फिक्स्ड डिपॉजिट तो जान लीजिए कहां होगा सबसे अधिक फायदा

 

अगली स्लाइड में पढ़ें, धनतेरस पर किन वस्तुओं की खरीदारी ना करें

खाली बर्तन: इस दिन बर्तन खरीदने को शुभ माना जाता है, हालांकि खाली बर्तन लेकर घर आने को अशुभ फलदायक कहा जाता है। ऐसे में बर्तनों को घर लाने से पहले उन्हें पानी, अनाज या किसी और वस्तु से भर लेंगे तो अच्छा होगा।

 

कांच का सामान: धनतेरस के दिन कांच का सामान नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्योतिष के मुताबिक कांच का संबंध राहु ग्रह से होता है। ऐसे में कांच की बनी वस्तुएं खरीदना अशुभ होता है। अल्युमिनियम का संबंध भी राहु से है इसलिए इस दिन अल्युमिनियम के बर्तन खरीदने से भी बचें

 

लोहा व स्टील: धनतेरस के दिन आपको लोहे से बनी हुई चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। लाेहे को भी अशुभ माना जाता है। लिहाजा आपको गाड़ियों व बाइक की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए। स्टील भी लोहे का ही एक प्रकार है इसलिए स्टील की खरीदारी से भी बचना चाहिए। इसके बदले आप कांसे या पीतल के बर्तन खरीदेंगे तो इससे लाभ मिलेगा।

 

नुकीली चीजें व हथियार: चाकू, कैंची व अन्य नुकीली चीजों और हथियारों की खरीदारी भी इस दिन नहीं करनी चाहिए। इन्हें शुभ नहीं माना जाता है।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें अन्य वस्तुओं के बारे में

 

काले रंग की वस्तुएं: काले रंग को अशुभ रंग माना जाता है। यही वजह है कि पूजा-पाठ के दौरान काले रंग का इस्तेमाल नहीं होता है, बल्कि लाल, पीला, सफेद व अन्य उजले रंगों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए धनतेरस पर काले रंग का सामान खरीदना अच्छा नहीं माना जाता।

 

घी व तेल: त्यौहारों पर घी, रिफाइंड व अन्य तेलों की जरूरत पड़ती है, लेकिन धनतेरस पर इन्हें खरीदना शुभ नहीं होता है। इसलिए इनकी खरीदारी एक दिन पहले ही कर लेंगे तो अच्छा रहेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट