Advertisement
Home » Industry » CompaniesDelhi Metro Turns 16 Today

16 साल की हुई दिल्ली मेट्रो, 8 किलोमीटर से शुरू किया था सफर

प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था उद्घाटन

Delhi Metro Turns 16 Today

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो आज के समय में मुसाफिरों की लाइफलाइन बन चुकी है। इसने पब्लिक बसों की महत्वता को कम कर दिया है। आज दिल्ली मेट्रो को बने हुए पूरे 16 साल बीत चुके हैं। शुरुआती समय में दिल्ली मेट्रो ने 8 कीलोमीटर से अपना सफर शुरू किया था लेकिन अब 16 साल बाद यह 100 किलोमीटर का सफर तय कर रही है। 16 साल पहले 25 दिसंबर 2002 क्रिसमस के ही दिन पहली बार दिल्ली मेट्रो ने शहादरा से तीस हजारी तक रेड लाइन मेट्रो शुरू की थी। 
 
2022 तक इसके 400 किलोमीटर तक विस्तार होने की उम्मीद
दिल्ली मेट्रो का उद्घाटन 16 साल पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था। उस समय दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित थी। उस वक्त से लेकर अब तक मेट्रो काफी विकसित हो चुकी है और जल्द ही शंघाई और बीजिंग के बाद दुनिया के सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क में से एक होगी। उम्मीद की जा रही है कि यह लंदन अंडरग्राउंड को भी ओवरशेड करेगी। तीन चरणों में इसके निर्माण के दौरान, मेट्रो ने शहर और उसके उपनगरों के 317 किमी में अपना नेटवर्क फैलाया है। अगले वर्ष तक फेज- III का विस्तार होने तक, यह 349 किलोमीटर तक विस्तारित हो जाएगी और फेज- IV के साथ, जिसे अभी हरी झंडी दी गई है 2022 तक इसके 400 किलोमीटर तक विस्तार होने की उम्मीद है।

 

करना पड़ा कई कठिनाईयों का सामना
अपने 16 साल के सफर में दिल्ली मेट्रो को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा इनमें  एतिहासिक इमारतों के पास से ट्रैक बनाना और पुरानी दिल्ली के संरक्षित क्षेत्रों से सुरंग के जरिए मेट्रो को गुजारना प्रमुख रहा। वर्तमान में, दिल्ली मेट्रो की आठ रंग की लाइनें हैं: लाल, पीला, नीला, बैंगनी, नारंगी, हरा, मैजेंटा और गुलाबी। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने मीडिया से वार्ता में कहा कि दिल्ली मेट्रो के फेज-1, फेज-2 और फेज-3 को तैयार में आई चुनौतियों से डीएमआरसी ने जो अनुभव हासिल किया है, उसका प्रयोग मेट्रो के फेज-4 को बनाने में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार के औपचारिकताएं पूरी करने के साथ ही डीएमआरसी इसका निर्माण शुरू कर सकती है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement