Home » Industry » Companies2025 तक देश का कॉस्‍मेटिक्‍स मार्केट होगा 1.28 लाख करोड़ का- Cosmetics market to grow by 25% to $20 bn by 2025

2025 तक 1.28 लाख करोड़ का हो जाएगा देश का कॉस्‍मेटिक्‍स मार्केट, 25% सालाना होगी ग्रोथ रेट

भारतीय कॉस्‍मेस्‍युटिकल और कॉस्‍मेटिक्‍स इंडस्‍ट्री का मार्केट इस वक्‍त 41789 करोड़ रुपए का है

2025 तक देश का कॉस्‍मेटिक्‍स मार्केट होगा 1.28 लाख करोड़ का- Cosmetics market to grow by 25% to $20 bn by 2025

मुंबई. देश के कॉस्‍मेटिक्‍स और कॉस्‍मेस्‍युटिकल मार्केट के 2025 तक 25 फीसदी की सालाना ग्रोथ हासिल कर लेने और 1.28 लाख करोड़ रुपए का बाजार बन जाने की उम्‍मीद है। यह बात UBM इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर योगेश मुद्रास ने कही है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय कॉस्‍मेस्‍युटिकल और कॉस्‍मेटिक्‍स इंडस्‍ट्री का मार्केट इस वक्‍त 41789 करोड़ रुपए का है, ज‍बकि ग्‍लोबल मार्केट 17.61 लाख करोड़ रुपए का है। 

 

बदलती लाइफस्‍टाइल और महिलाओं की बेहतर खरीदारी क्षमता होगी वजह 

ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स को लेकर बढ़ती जागरुकता, पर्सनल ग्रूमिंग पर बढ़ता प्रीमियम, जीवन जीने के बदलते तरीके और महिलाओं की बेहतर हुई खरीदारी क्षमता के चलते इंडस्‍ट्री को बूस्‍ट मिलेगा। मुद्रास ने आगे कहा कि कॉस्‍मेटिक्‍स का मार्केट एक अच्‍छी ग्रोथ को बरकरार रखेगा। इसकी वजह स्‍पेशलाइज्‍ड कॉस्‍मेटिक प्रॉडक्‍ट्स जैसे ऑर्गेनिक, हर्बल और आयुर्वेदिक प्रॉडक्‍ट्स को लोगों द्वारा दी जा रही प्राथमिकता है। इंडस्‍ट्री के जिन क्षेत्रों में ग्रोथ की उम्‍मीद है, वे कलर कॉस्‍मेटिक्‍स, फ्रैगरेंसेज, स्‍पेशलाइज्‍ड स्किन केयर और मेकअप कॉस्‍मेटिक्‍स हैं। 

 

भारत में भी होगा कॉस्‍मोप्रूफ इंडिया इवेंट

भारतीय इंडस्‍ट्री अभी 13-18 फीसदी की दर से आगे बढ़ रही है। यह दर अमेरिका या यूरोपीय बाजारों की ग्रोथ रेट से भी ज्‍यादा है। भारत में बिजनेस अपॉर्च्‍युनिटी को देखते हुए इंटरनेशनल एग्‍जीबीशन ऑर्गेनाइजर्स बोलोग्‍ना फियेर और यूबीएम इंडिया मिलकर भारत में कॉस्‍मोप्रूफ इंडिया इवेंट लॉन्‍च करने जा रहे हैं। यह इवेंट इंटरनेशनल ब्‍यूटी कम्‍युनिटी के लिए है। इस तरह का इवेंट इससे पहले इटली के बोलाग्‍ना, लास वेगस और हांग कांग में होता आया है। अब पहली बार यह भारत में होगा। यह इवेंट 10-11 सितंबर को मुंबई में होगा। इस इवेंट में कॉस्‍मोप्रूफ वर्ल्‍डवाइड बोलोग्‍ना भारत, यूएई और साउथ ईस्‍ट एशिया की कंपनियों, डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स, बायर्स, इंपोटर्स और सप्‍लायर्स के लिए बी2बी मीटिंग्‍स का आयोजन करेगा।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट