Home » Industry » Companiescorporates have ditched traditional way of diwali celebrations

काॅरपोरेट की दिवाली नए अंदाज में, छोड़ रहे हैं पारंपरिक तरीकों को

एक कंपनी तो कर्मियों को दे रही है अपनी मर्जी के तोहफे चुनने का मौका

1 of

नई दिल्ली। गुजरात के हीरा व्यापारी सावजी ढोलकिया दिवाली के त्यौहार पर अपने कर्मचारियों को कार, फिक्स्ड डिपॉजिट और फ्लैट गिफ्ट करने के लिए जाने जाते हैं। देश की कई बड़ी कंपनियां भी अब दिवाली के पारंपरिक तरीकों से हटकर नए तरीके से दिवाली मना रही हैं। कई कंपनियां अब ईको-फ्रेंडली दिवाली मनाने लगी हैं।

 

HCL Technologies : HCL कंपनी ने इस साल एक एनजीओ के साथ पार्टनरशिप की है। इसके तहत कंपनी के कैंपस में जो स्टॉल लगाए जाएंगे उसे HCL के Power of One इनिशिएटिव में दान किया जाएगा। आठ शहरों में HCL के 2000 कर्मचारियों ने टैंलेंट शो में हिस्सा लिया था। साथ ही ‘OneWishataTime’ नाम से सोशल मीडिया कैंपन में भी भाग लिया था जहां उन्होंने सामाजिक और पर्यावरणीय कल्याण के आइडिया शेयर किए थे।

 

PayU: अधिकतर कर्मचारियों को कंपनी की तरफ से मिलने वाले गिफ्ट पसंद नहीं आते हैं, ऐसे में PayU कंपनी सबसे अलग कॉन्सेप्ट लेकर आई है। यहां पर “Choose Your Own Gift” प्रोग्राम के तहत कर्मचारियों को मौका दिया जाता है कि वे ई-कॉमर्स पोर्टल से अपनी पसंद का गिफ्ट वाउचर चुनें।

 

आगे पढ़ें- अन्य कंपनियों के बारे में 

 

 

Myntra-Jabong: इस साल इन कंपनियों ने Goodera के साथ पार्टनरशिप की है। इसके तहत कई एनजीओ इन कंपनियों के कैंपस में दिवाली मेला लगाएंगे। इसमें डेकोरेटिव आइटम्सफस्टिव एसेसरी सेल के लिए उपलब्ध होंगी।

 

Gecko Worldwide: ध्वनि व वायु प्रदूषण को कम करने के लिए Gecko Worldwide की टीम दिवाली की छुटि्टयों से पहले पौधरोपण करेगी। कंपनी अनाथाश्रम में जाकर बच्चों के साथ दिवाली मनाएगी।

 

Madhavbaug: महाराष्ट्र की क्लीनक व हॉस्टीपल चेन माधवबाग में कर्मचारियों के लिए हेल्थी कुकिंग वर्कशॉप्स और रेसिपी कॉन्टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। कंपनी कर्मचारियों को रेसिपी बुक और फूड जर्नल भी गिफ्ट कर रही है।

 

 

आगे पढ़ें- अन्य कंपनियों के बारे में 

 

 

 

Signify India: पूर्व में Philips Lighting India के नाम से जानी जाने वाली यह कंपनी अक्टूबर से लेकर दिवाली तक ‘Signify Light up a Smile’ नाम का एम्प्लायमेंट एंगेजमेंट प्रोग्राम चला रही है। जिसके तहत कर्मचारी कई तरह की जनकल्याण योजनाओं में भाग ले सकते हैं। इसमें वस्त्र दान करनाग्रामीण स्कूलों की कायापलट करना और सोलर लैंप बनाने जैसे काम शामिल हैं।

 

Ixigoट्रेवल कंपनी ixigo इस साल एक ग्रैंड दिवाली बाजार लगा रही है जिसमें कर्मचारी स्टॉल लगाएंगे। इन स्टॉल्स में यूनिक आइटम बेचे जाएंगे और इससे जो भी कमाई होगी उसे चैरिटी में दिया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट