Home » Industry » CompaniesCops on flying bikes to patrol Dubai by 2020

चोर को पकड़ने के लिए लॉन्च हुई उड़ने वाली बाइक

इस बाइक की कीमत 1.8 करोड़ है

Cops on flying bikes to patrol Dubai by 2020

 नई दिल्ली। अपराधियों के प्रति अपने सख्त नियमों के लिए जानी जाने वाली दुबई पुलिस ने अब कुछ ऐसा किया है जिसके चलते कोई भी अपराधी उनके चंगुल से नहीं बच पाएगा। दुबई पुलिस ने उड़ने वाली बाइक लॉन्च की है। इस बाइक को Hoversurf S3 को इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक ऑफ एंड लैंडिंग (eVTOL) कहा जाता है। इस बाइक की खासियत यह है कि यह जमीन से ऊपर उड़ सकती है। जल्द ही दुबई पुलिस इसे अपने इस्तेमाल में लाएगी। अभी दो क्रू मेंबर्स को बाइक चलाने की ट्रेनिंग दी है। दुबई पुलिस के मुताबिक, इस बाइक को ऐसी जगहों पर उड़ाया जाएगा जहां गाड़ी का पहुंचना मुश्किल होगा। अभी केवल एक ही होवरबाइक को लॉन्च किया गया है और इसे 2020 तक इस्तेमाल में लाए जाने की उम्मीद की जा रही है। इस बाइक को बनाने वाली कंपनी होवरसर्फ ने दावा किया है कि  यदि दुबई पुलिस इस बाइक को ऑर्डर करती है तो कंपनी 40 होवरबाइक तैयार कर सकती है। 

 

जमीन से 16 फीट ऊपर उड़ेगी बाइक


अगर बात की जाए इस होवरबाइक की कीमत की तो यह 1.8 करोड़ रुपए की है। इस बाइक का खासियत यह है कि इसे कार्बन फाइबर से बनाया गया है। इस बाइक का वजन 253 किलोग्राम है। इसके साथ ही टेकऑफ के  लिए इसमें 4 रोटर्स लगे हुए हैं। इसके अलावा यह बाइक जमीन से 16 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकती है। इस बाइक की स्पीड की बात की जाए तो यह 96 प्रतिघंटे की स्पीड से उड़ सकती है। वैसे तो यह बाइक एक पायलट के साथ मात्र 10-25 मिनट तक कही हवा में रह सकती है लेकिन इसमें एक ड्रोन का ऑप्शन भी है जिसे एनेबल करके बिना पायलट के 40 मिनट तक उड़ाया जा सकता है।  


 2020 तक बाइक इस्तेमाल में लाया जाएगा


दुबई पुलिस के डायरेक्टर जनरल ब्रिगेडियर खालिद नसीर का कहना है कि इस बाइक को उन जगहों पर पहुंचने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा जहां सामान्य रूप से पहुंचना मुश्किल होगा। अभी इस बाइक की ट्रेनिंग दी जा रही है और 2020 तक इसे इस्तेमाल में लाया जाएगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट