विज्ञापन
Home » Industry » Companiescompany offers paid leave for gender exchange  operation

जेंडर चेंज कराने पर ये कंपनियां दे रहीं Paid Leave, इसलिए उठाया इतना बड़ा कदम

टेक महिंद्रा की समलैंगिक कर्मचारियों के लिए नई पॉलिसी

company offers paid leave for gender exchange  operation

company offers paid leave for gender exchange  operation सुप्रीम कोर्ट की ओर से धारा 377 को सुरक्षित रखने के बाद से अब देश की अधिकरतर प्राइवेट कंपनियों  ने समलैंगिक कर्मचारियों के लिए नए नियम बनाए है। इन्हें भी बाकी सभी कर्मचारियों की तरह समान  अधिकार मिले इसके लिए कंपनिंया इसका खास ख्याल रख रही है। अधिकतर प्राइवेट कंपनियां सेक्स चेंज कराने वाले कर्मचारियों को वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराती है जबकि कुछ कंपनियों ने सेक्स चेंज ऑपरेशन के चलते समलैंगिक कर्मचारियों को PAID LEAVE देने की भी घोषणा की है।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की ओर से धारा 377 को सुरक्षित रखने के बाद से अब देश की अधिकरतर प्राइवेट कंपनियों  ने समलैंगिक कर्मचारियों के लिए नए नियम बनाए है। इन्हें भी बाकी सभी कर्मचारियों की तरह समान  अधिकार मिले इसके लिए कंपनिंया इसका खास ख्याल रख रही है। अधिकतर प्राइवेट कंपनियां सेक्स चेंज कराने वाले कर्मचारियों को वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराती है जबकि कुछ कंपनियों ने सेक्स चेंज ऑपरेशन के चलते समलैंगिक कर्मचारियों को PAID LEAVE देने की भी घोषणा की है।

 

सेक्स चेंज ऑपरेशन के लिए 30 से 45 दिन की PAID LEAVE दी जाएगी


हाल ही में आरबीएस इंडिया की एक समलैंगिक कर्मचारी से बात करने पर उन्होंने बताया कि प्रहासिनी अरुमुगम ने बताया कि उन्होंने 11 साल पहले अपना करियर एक आदमी के रूप में शुरू किया था। लेकिन कुछ ही समय बाद उन्होंने सेक्स चेंज करने जैसा बड़ा स्टेप उठाने का निर्णय लिया। अरुमुगम को लगता था कि इस मामले में कंपनी उनका साथ कभी नहीं देगी इसलिए उन्होंने जॉब छोड़ने का फैसला लिया। लेकिन उनके लिए सबसे हैरान करने वाली बाद यह थी कि इस फैसले में आरबीएस इंडिया ने उनका पूरा साथ दिया। सेक्स चेंज ऑपरेशन के लिए ज्यादातर कंपनियों ने अपने नए नियम  बनाए हैं जिसमें व्यक्ति को ऑपरेशन के लिए 30 से 45 दिन की PAID LEAVE दी जाएगी।  

 

टेक महिंद्रा की समलैंगिक कर्मचारियों के लिए नई पॉलिसी


इस ऑपरेशन को कराने में करीब 2 लाख रुपए तक का खर्चा आता है जिसमें कंपनी की तरफ से व्यक्ति को  वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। इसी तरह टेक महिंद्रा ने भी समलैंगिक कर्मचारियों के लिए नई पॉलिसी तैयार की हैं, जिसके तहत कर्चारी को 30 दिन तक PAID LEAVE दी जाएगी। इसके अलावा व्यक्ति की सभी जानकारियों को गुप्त रखा जाएगा। साथ ही व्यक्ति के सपोर्ट के लिए मीटिंग का गठन भी किया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन