Advertisement
Home » इंडस्ट्री » कम्पनीजcompanies will offer more jobs in this year

नए साल में आएगी नौकरियों की बहार, आधे से ज्यादा कंपनियां बढ़ाएंगी अपना स्टाफ

सेल्स, रिसर्च और डेवलपमेंट में भी कर्मचारियों की अच्छी खासी भर्तियां होंगी।

companies will offer more jobs in this year

नई दिल्ली। नए साल की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में यदि बात की जाए तो यह साल देशवासियों के लिए काफी अच्छा साबित होने वाला है। इस साल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बेरोजगार लोगों को इस साल सबसे ज्यादा नौकरियां मिलेंगी। जी हां, 2019 में आधे से ज्यादा कंपनियां ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों की अपनी कंपनियों में भर्तियां करेंगी। इस बात की जानकारी हाल ही में ग्लोबल कंसल्टिंग एचआर फर्म मर्सर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। मर्सर में इंडिया के बिजनेस लीडर शांति नरेश ने बताया कि साल 2019 में 50 पर्सेंट से ज्यादा कंपनियों के कर्मचारियों की  संख्या बढ़ने की उम्मीद है। इस साल केवल 3 फीसदी कंपनियां ही कम हायरिंग करेंगी।

 

सेल्स, रिसर्च और डेवलपमेंट में भी नौकरियों की भरमार
मर्सर इंडिया के सीईओ अनीश सरकार ने कहा कि पिछले 2 सालों में काफी नई भर्तियां हुई हैं। और उम्मीद की जा रही है कि इस साल भी काफी भर्तियां होंगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस साल कुछ प्रमुख क्षेत्रों के अलावा सेल्स, रिसर्च और डेवलपमेंट में भी कर्मचारियों की अच्छी खासी भर्तियां होंगी। नौकरियों पर पड़ने वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के असर पर बात करते हुए मर्सर के सीनियर एग्जिक्यूटिव मुस्तफा फैजानी ने कहा कि AI में कुछ नौकरियां खत्म हो जाएंगी लेकिन कुछ नौकरियों में बढ़ोतरी भी होगी। 

Advertisement

 

AI से खत्म हो जाएंगी लोगों की नौकरियां
AI के चलते अलग अलग सैक्टरों में नौकरियां बढ़ेंगी। लेकिन AI के चलते जिन लोगों की नौकरियां जाएंगी उन्हें बाद में उनके कौशल के हिसाब से नौकरियां देना काफी मुश्किल हो जाएगा। फैजानी ने बताया कि AI क्रेडिट एप्रूवल्स से लेकर आवेदक के डिफॉल्ट का अंदाजा लगाने का काम कर रहे हैं। इन कामों के लिए अब व्यक्तियों की जरूरत खत्म हो गई है।   AI से  काम की रफ्तार में भी काफी इजाफा हुआ है दो लोगों के काम को  AI चुटकियों में कर देता है। 

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement