Home » Industry » CompaniesCheck out the interest rate offered by key banks on fixed deposit

धनतेरस पर करना चाहते हैं फिक्स्ड डिपॉजिट तो जान लीजिए कहां होगा सबसे अधिक फायदा

एफडी पर अलग-अलग बैंक की अलग-अलग दरें

1 of

नई दिल्ली। भारत में फिक्स्ड डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट करने का सबसे प्रचलित जरिया है। जब  कभी भी पैसे इन्वेस्ट करने की बात आती है तो बहुत से भारतीय फिक्स्ड डिपॉजिट को अपनाते हैं क्योंकि यह फिक्स्ड रिटर्न की गारंटी देता है। फिक्स्ड डिपॉजिट को टर्म डिपॉजिट भी कहा जाता है, यह जोखिम मुक्त होती है।

 

बहुत से बैंक और पोस्ट ऑफिस लोगों को एफडी की सुविधा देता है जिसका ब्याज उनके एफडी के टेंयोर पर निर्भर करता है। अलग- अलग बैंकों में एफडी का तरीका भी अलग होती है।  अलग-अलग बैंक निश्चित समय पर अलग रेट्स देते हैं। बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों को बैंक एफडी पर थोड़ा ज्यादा  ब्याज दर  देता है। चूंकि एफडी में किसी प्रकार का कोई जोखिम नहीं होता हैं, कंजर्वेटिव इन्वेस्टर्स अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उनमें निवेश करना चुनते हैं। 

 

फिक्स्ड डिपॉजिट के लाभ

 

1. इन्वेस्ट करने के लिए इसे सबसे सुरक्षित माना जाता है। क्योंकि इस पर बाजार की किसी भी चीज का ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। आरबीआई की ओर से एफडी कराने पर बैंक ग्राहकों को 1 लाख रुपए का बीमा कवर देता है।

 

2. इसकी अच्छी बात यह है कि जरूरत पड़ने पर आप इसे तुड़ा भी सकते हैं। इसमें आसानी से आपको पैसा मिल जाता है। कईं बैंक एफडी के बदले कर्ज भी देते हैं। 

 

3. FD कराने पर आपको रिटर्न में ब्याज़ मिलता है। इसे आप एक क्वॉर्टर, 6 महीने या साल में कभी भी ले सकते हैं।  

 

4. FD कराके आप टैक्स में भी थोड़ी बहुत बचत पा सकते हैं। 

 

तो अगर आप भी अपना एफडी अकाउंट खोलना चाहते हैं तो यहां पढ़ें कि कोन सा बैंक एफडी पर कितना इंटरेस्ट रेट दे रहा है। हम आपको SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक, PNB की ब्याज दरों के बारे बता रहे हैं। 

 

आग पढ़ें HDFC बैंक FD पर कितना इंटरेस्ट रेट्स देता है

आग पढ़ें ICICI  बैंक FD पर कितना इंटरेस्ट रेट्स देता है 

अगली स्लाइड में पढ़ें SBI बैंक FD पर कितना इंटरेस्ट रेट्स देता है 

अगली स्लाइड में पढ़ें PNB बैंक FD पर कितना इंटरेस्ट रेट्स देता है 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss