Home » Industry » CompaniesBritish engine maker Rolls-Royce cutting 4600 jobs

ब्रिटेन में 4,600 लोगों की छंटनी करेगी रोल्‍स रॉयस, कमाई घटने के चलते कर रही रिस्‍ट्रक्‍चरिंग

कंपनी के मुताबिक, इस कदम से 2020 के आखिर तक सालाना लागत में 40 करोड़ पाउंड्स की बचत होगी।

British engine maker Rolls-Royce cutting 4600 jobs

लंदन. ब्रिटेन की हवाईजहाज इंजन निर्माता कंपनी रोल्‍स रॉयस 2020 तक ब्रिटेन में 4,600 लोगों की छंटनी करने वाली है। हाल के वर्षों में कंपनी हजारों नौकरियों में कटौती कर चुकी है। कंपनी ऐसा अपने प्रस्‍तावित रिस्‍ट्रक्‍चरिंग प्‍लान के अनुरूप कर रही है और यह उसका अगला कदम है। एक बयान के मुताबिक, इस कदम से कंपनी को बेहतर रिटर्न, ज्‍यादा मार्जिन मिलेगा और कैश फ्लो में वृद्धि होगी। रोल्‍स ने यह भी कहा कि रिस्‍ट्रक्‍चरिंग के ताजा चरण की लागत 50 करोड़ पाउंड आने का अनुमान है। 

 

रोल्‍स रॉयस के बनाए इंजन एयरबस और बो‍इंग एयरक्राफ्ट में इस्‍तेमाल होते हैं। कंपनी ने कहा कि नौकरियों में कटौती के इस ताजा कदम से 2020 के आखिर तक सालाना लागत में 40 करोड़ पाउंड्स (53.6 करोड़ डॉलर) की बचत होगी। 

 

हाल के वर्षों में कम डिमांड से घटा कारोबार

हाल के वर्षों में हवाईजहाज के इंजन और मरीन पावर सिस्‍टम्‍स की कमजोर डिमांड के चलते रोल्‍स ने कारोबार के मोर्चे पर काफी कठिनाइयों का सामना किया है। हालाकि यह पिछले साल वापस प्रॉफिट में आई थी। कंपनी के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव वॉरेन ईस्‍ट के मुताबिक, हमारी दुनिया में अग्रणी टेक्‍नोलॉजी रोल्‍स रॉयस को अच्‍छी प्रॉफिटेबल ग्रोथ हासिल करने की क्षमता देती है। एक ज्‍यादा सुव्‍यवस्थित ऑर्गेनाइजेशन का निर्माण हमें हायर रिटर्न हासिल करने में सक्षम बनाएगा, जिससे हम भविष्‍य में इन्‍वेस्‍ट कर सकेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट