विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesMukesh Ambani Praises Mamata Banerjee at Bengal Global Business Summit 2019

ममता दीदी ने West Bengal को बनाया Best Bengal, मुकेश अंबानी ने तारीफ में पढ़े कसीदे

Bengal Global Business Summit 2019 के मौके पर अंबानी ने किया 10 हजार करोड़ रुपए निवेश करने का ऐलान

1 of

नई दिल्ली.

देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल में आयोजित Bengal Global Business Summit 2019 के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तारीफ में कसीदे पढ़े। उन्होंने कहा कि दीदी के नेतृत्व में West Bengal, Best Bengal बनता जा रहा है। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत में जॉय बांग्ला! जॉय बिस्व बांग्ला! बोलकर लाेगों का अभिवादन किया और धोन्यबाद बोलकर भाषण खत्म किया। इसके बाद कई बार उन्होंने अपने भाषण में ममता बनर्जी को दीदी बोलकर संबोधित किया। उन्होंने बंगाल में निवेश बढ़ाने और कई योजनाएं शुरू करने का भी ऐलान किया। पढ़िए मुकेश अंबानी के भाषण की प्रमुख बातें-

 

10 लाख करोड़ के पार हुई GDP

मुकेश अंबानी ने कहा, ‘ममता दीदी, आपने एक साल में ही राज्य में कमाल की बदलाव ला दिया है। पिछले साल मैंने इसी सम्मेलन में कहा था कि आपके नेतृत्व में West Bengal, Best Bengal बन रहा है। यह बात सच साबित हो रही है। एक दशक पहले जब आपने इस राज्य की कमान संभाली थी तो राज्य की जीडीपी 4 लाख करोड़ रुपए से भी कम थी, अब यह 10 लाख करोड़ रुपए को पार कर चुकी है। राज्य की जीडीपी की वृद्धि दर 9.1 फीसदी है, जो राष्ट्रीय जीडीपी वृद्धि दर से ज्यादा है। आपके नेतृत्व में बंगाल देश के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में शामिल हो गया है। कृषि फल-फूल रही है, किसानों की आय बढ़ रही है।'

 

देश की जीडीपी में बंगाल का प्रमुख योगदान

मुकेश अंबानी ने कहा कि अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के साथ मिलकर बंगाल 2035 तक देश की जीडीपी में एक चौथाई योगदान देगा। 2019 में ब्रिटेन को पीछे करके भारत देश की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रही है। एक दशक में भारत की जीडीपी 10 लाख करोड़ डॉलर पार कर जाएगी। यह आंकड़ा मौजूदा जीडीपी का चार गुना है। दो दशकों में भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। उन्होंने कहा कि, मुझे भरोसा है कि 2047 में जब हमारी आजादी के 100 साल पूरे हो जाएंगे, तब तक चीन को पछाड़कर, भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

 

 

निवेश बढ़ाने की बात कही

उन्होंने कहा कि 2016 में राज्य में रिलायंस का निवेश 4,500 करोड़ रुपए था, जो आज बढ़कर 28,000 करोड़ हो गया है। यह देश के रिलायंस के कुल निवेश का दसवां भाग है। इसके साथ ही Jio इस राज्य में डिजिटल स्पेस में सबसे बड़ा निवेशक बन गया है। अब कंपनी 10,000 करोड़ रुपए का निवेश और करने जा रही है। उन्होंने 2019 में राज्य की 100 फीसदी जनता तक जियो नेटवर्क पहुंचाने और जियो गीगाफाइबर प्राेजेक्ट के जरिए बंगाल के हर घर को SMART HOME बनाने की बात कही।

 

 

नए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की भी किया जिक्र

मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio और Reliance Retail जल्दी ही New Commerce प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रहे हैं। इससे कस्टमर्स, रिटेलर्स और प्रोड्यूसर्ज तीनों को फासदा होगा। इस प्लेटफॉर्म से देशभर के तीन करोड़ छोटे दुकानदारों को भी लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रामीण बाजारों तक पहुंचने के लिए 'Jio Points’ तैयार किए गए हैं। फिलहाल राज्य में 350 जियो प्वाइंट हैं, जिन्हें इस साल के अंत तक बढ़ाकर 1000 करने का लक्ष्य बनाया गया है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन