विज्ञापन
Home » Industry » Companiesbank one day strike on December 26

दो दिन बैंकों में नहीं होंगे काम, आज छुट्‌टी कल हड़ताल

दो दिन तक बंद रहेंगे बैंक

bank one day strike on December 26
केन्द्र सरकार द्वारा बैंकों के आपसी विलय को लेकर की गयी घोषणा के विरोध में 26 दिसंबर को बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के मध्यप्रदेश के समन्वयक वी के शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के आपसी विलय की घोषणा की गयी थी, जिसके विरोध में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के बैनर तले आगामी 26 दिसंबर को राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का आह्वान किया गया है।

भोपाल: केन्द्र सरकार द्वारा बैंकों के आपसी विलय को लेकर की गयी घोषणा के विरोध में 26 दिसंबर को बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के मध्यप्रदेश के समन्वयक वी के शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के आपसी विलय की घोषणा की गयी थी, जिसके विरोध में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के बैनर तले आगामी 26 दिसंबर को राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का आह्वान किया गया है। वहीं दूसरी ओर सरकार द्वारा वेतन ना बढ़ाने को लेकर भी कर्मचारी यह हड़ताल कर रहे हैं। पिछले वेतन निपटान में, जो 1 नवंबर 2012 से 31 अक्टूबर 2017 की अवधि के लिए था, कर्मचारियों को 15% की बढ़ोतरी मिली। बैंक प्रबंधन ने लॉबी इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) को  1-3 स्केल  के लिए बातचीत करने के लिए बाध्य किया है, लेकिन यूनियन चाहते हैं कि इसे स्केल 7 तक बढ़ाया जाए। यूनियनों और आईबीए के बीच पिछले 13 महीनों से वेतन वार्ता चल रही है, जिसमें बाद में  8% की मजदूरी संशोधन की पेशकश की है।

 

 

विजया बैंक और देना बैंक कमजोर बैंकों के लिए रिजर्व बैंक की त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) नियमों के तहत कुछ पाबंदी में रखे गए हैं। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने कहा कि यह विलय बैंक या बैंक ग्राहकों के हित में नहीं है। वास्तव में इससे दोनों को नुकसान होगा। यूएफबीयू नौ बैंक यूनियनों का संगठन है। इसमें ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन और नेशनल आर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स आदि यूनियनें शामिल हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss