Home » Industry » CompaniesBank of Baroda, Vijaya Bank and Dena Bank to be merged

बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक में है अगर आपका अकाउंट तो करने होंगे ये बदलाव

अगर आप भी इन बैंकों के अकाउंटहोल्डर्स हैं तो आपको न बदलावों का सामना करना पड़ सकता है।

1 of

नई दिल्ली, बैंक ऑफ बडौदा, विजया बैंक और देना बैंक में यदि आपका भी अकाउंट है तो आपको कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं। सरकारी बैंकों के साथ मर्जर के चलते बैलेंस शीट और बैंकिग सिस्टम पर तो असर पड़ेगा ही साथ ही उनके रिटेल कस्टमर्स पर भी गहरा असर पड़ेगा।  अगर आप भी न बैंकों के अकाउंटहोल्डर्स हैं तो आपको न बदलावों का सामना करना  पड़ सकता है।


अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी में बदलाव
आपको नया अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी मिल सकता है। तो ध्यान दें कि आपका अपडेटेड ईमेल आईडी और फोन नंबर बैंक के पास हो। इससे किसी भी बदलाव के बारे में आपको तुरंत पता चल जाएगा। यदि इन तीनों बैंकों में आपका आकाउंट है या इनमें से किसी दो में आपका अकाउंट है तो उसके लिए आपको एक ही कस्टमर आईडी अलॉट की जाएगी।  PWC के पार्टनर विवेक अय्यर ने बताया कि, समान बैंकों के साथ एक से ज्यादा अकाउंट के लिए कस्टमर आई एक ही होगी। इसके साथ ही ज्वाइंट अकाउंटहोल्डर्स के लिए एक अलग यूजर आईडी जेनरेट की जा सकती है। 


थर्ड पार्टी को करना पड़ेगा अपडेट
जिन सभी कस्टमर्स को नया अकाउंट नंबर लिया गया है उन्हें अपना अकाउंट नंबर और IFSC कोड को थर्ड पार्टी एंटिटीज  जैसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, इंश्योरेंस कंपनियां, म्यूचुअल फंड के साथ अपडेट करना होगा। आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस के चीफ ऑफिसर अनिल कुमार ने बताया कि कस्टमर्स ऑनलाइन या ब्रांच जाकर अपनी डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं। 

आगे पढ़ें,

 

 

ECS,  SIP के लिए निर्देश

सरकारी बैंकों के साथ मर्जर के बाद एंटिटी को सभी इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरिंग सर्विस, पोस्ट डेटेड चेक को क्लीयर करना होगा। जरूरत पड़ने पर आपको  ECS के फॉर्म को ऑनलाइन या ब्रांच जाकर भरना पड़ सकता है। SIP के लिए आपको फॉर्म भरना पड़ सकता है। इसी तरह से लोन की ईएमआई के लिए भी करना पड़ेगा। 

आगे पढ़ें,

बंद हो सकती है आपके बैंक की लोकल ब्रांच
मर्जर के बाद आपके बैंक की कई ब्रांच बंद हो सकती है और आपको नए बैंक में जाना पड़ सकता है ध्यान रखें  कि आपके पास अपने बैंक का IFSC और MICR कोड हो क्योंकि फंड ट्रांसफर और बाकी ट्रांजेक्शन के लिए यह आपके काम आएगा।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट