बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesबाबा रामदेव का पानी बनेगा इन 3 कंपनियों के लिए आफत, जल्द शुरू होगा खेल

बाबा रामदेव का पानी बनेगा इन 3 कंपनियों के लिए आफत, जल्द शुरू होगा खेल

माना जा रहा है कि बाबा रामदेव की पतंजलि का पानी गर्मियों की शुरूआत से पहले मिलने लगेगा...

1 of

नई दिल्‍ली. बाबा रामदेव केे प्रमोशन वाली पतंजलि आयुर्वेद का बोतल बंद पानी जल्द ही मार्केट में मिलाना शुरू हो जाएगा। कंपनी ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। वह बोतलबंद पानी दिव्य जल ब्रांड से बिकना शुरू होगा। बाबा रामदेव की ओर से पैकेज्‍ड पानी लॉन्‍च करने की घोषणा पहले ही हो चुकी है। 

कंपनी दे रही डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप 

अब कंपनी  देश के प्रमुख बाजारों में दिव्य जल के लिए डिस्ट्रीब्यूटर्स की तलाश कर रही है। पतंजलि के प्रवक्‍ता एसके तिजारावाला के ट्विटर अकाउंट पर जारी रिलीज के मुताबिक कंपनी को फिलहाल उत्‍तर भारत के प्रमुख राज्‍यों जैसे दिल्ली NCR, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, बिहार, झारखंंड  में डिस्ट्रिब्यूटर चाहिए। इस प्रक्रिया के अगले 30-45 दिनों में पूरा होने की उम्मीद है। अगर सबकुछ योजना के मुताबिक रहा तो इस साल गर्मियों में लोगों को बाजार में दिव्‍य जल मिल सकता है।   

 

तेजी के साथ बढ़ रही है बोतलबंद पानी की इंडस्‍ट्री 

अगर भारत की बात करें तो बोतलबंद पानी से जुड़ी इंडस्‍ट्री पिछले कुछ सालों के दौरान तेजी के साथ ग्रो कर रही है। पेयजल और उससे जुड़ी इंडस्‍ट्री पर दुनिया भर में रिसर्च करने वाली संस्‍था  Euromonitor की 2015 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में यह इंडस्‍ट्री अगले कुछ सालों तक 20 से 25 फीसदी सालाना की दर से ग्रो करेगी। 2018 में भारत में बोतलबंद पानी का कारोबार करीब 16,000 करेाड़ रुपए पहुंचा जाएगा। जबकि 2013 में यह करीब 6000 करोड़ रुपए का था। 

4 कंपनियों का 65  फीसदी मार्केट पर काब्‍जा 
बाबा रामदेव का बोलतबंद पानी के मार्केट कें आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन एक सबसे बड़ा कारण यहां कुछ ही कंपनियों का होना है। Euromonitor के मुताबिक, भारत में बोतलबंद पानी की 65 फीसदी हिस्‍से पर सिर्फ 4  कंपनियों का दबदबा है। कम कॉम्पिटीशन और बढ़ता मार्केट दोनों रामदेव की पतंजलि को बोलतबंद पानी के सेगमेंट में आने के बेहतरीन मौके दे रहे हैं। 

 

 

इन कंपनियों को मिलेगी सीधी टक्‍कर 
पतंजलि का पानी आने के बाद जिन कंपनियों को सीधी टक्‍कर मिलेगी उसमें बिसलेरी (Bisleri), किनले (Kinley), एक्‍वाफिना (Aquafina) सबसे बड़ा नाम हैं। बोलतबंद पानी के करीब 40 फीसदी मार्केट पर अकेले बिसलेरी का कब्‍जा है। जबकि किनले और एक्‍वाफिना के हिस्‍से 25 फीसदी का शेयर है। जबकि 35 फीसदी में अन्‍य प्‍लेयर्स आते हैं। इसमें टाटा के दो ब्रांड टाटा वॉटर प्‍लस और हिमालया तथा किंगफिशर आदि शामिल हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट