बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companies2020 तक आयुष इंडस्‍ट्री में मिल सकती हैं 2.6 करोड़ नौकरियां: सुरेश प्रभु

2020 तक आयुष इंडस्‍ट्री में मिल सकती हैं 2.6 करोड़ नौकरियां: सुरेश प्रभु

2020 तक इसमें 10 लाख लोगों को डायरेक्‍ट और करीब 2.5 करोड़ लोगों को इनडायरेक्‍ट जॉब मिलेगी।

1 of

 

नई दिल्‍ली. आयुष इंडस्‍ट्री 2020 तक 2.6 करोड़ नौकरियां दे सकती है। केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को एक कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि अगले तीन साल में आयुष इंडस्‍ट्री के डबल डिजिट ग्रोथ हासिल करने की उम्‍मीद है। 2020 तक इसमें 10 लाख लोगों को डायरेक्‍ट और करीब 2.5 करोड़ लोगों को इनडायरेक्‍ट जॉब मिलेगी। सरकार 2022 तक आयुष सेक्‍टर के तीन गुना बढ़ने की उम्‍मीद कर रही है। आयुष के अंतर्गत मेडिसिन और हेल्‍थकेयर के ट्रेडिशनल सिस्‍टम आते हैं। इसमें आयुर्वेद, योग एंड नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्धा और होम्‍योपैथी शामिल है।

 

वेलनेस, आरोग्‍य 2017 कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए कॉमर्स मिनिस्‍टर सुरेश प्रभु ने कहा कि आयुष का घरेलू मार्केट करीब 500 करोड़ रुपए का है जबकि एक्‍सपोर्ट करीब 200 करोड़ रुपए है। युवा भारतीय आंत्रप्रेन्‍योर्स इस सेक्‍टर में नए स्‍टार्टअप शुरू करने का प्‍लान कर रहे हैं। इस हेल्‍थकेयर सेक्‍टर में काफी ज्‍यादा संभावनाएं हैं।

 

सरकार सभी देशों के साथ काम करने को तैयार

 

सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार अच्‍छे अवसर तैयार करने के लिए सभी देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं। इसमें ट्रेडिशनल मेडीसिन की जानकारी लोग एक-दूसरे से साझा कर सकते हैं। इससे दोनों पक्षों के लिए विन-विन सिचुएशन तैयार हो सकता है।

 

100% FDI को है अनु‍मति

 

कॉमर्स मिनिस्‍टर ने कहा कि सरकार ने आयुष में 100 फीसदी विदेशी डायरेक्‍ट निवेश (एफडीआई) की अनुमति दे रखी है।  उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि इस सेक्‍टर में मौजूदा भारी अवसरों का लाभ उठाने के लिए स्‍टेकहोल्‍डर्स को अपने संसाधनों का इस्‍तेमाल करना होगा।

 

भारत आयुष का दूसरा सबसे बड़ा एक्‍सपोर्टर

 

सुरेश प्रभु ने बताया कि भारत आयुष और हर्बल प्रोडक्‍ट का दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा एक्‍सपोर्टर है। भारत में करीब 6600 औषधीय पौधे पाए जाते हैं। अब हमारे पास मे‍डीसिन के भारतीय पद्धति को मुख्‍यधारा में लाने और भारतीय हेल्‍थकेयर सिस्‍टम में आयुष इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को इंटीग्रेट करने का मौका है। आयुष मिनिस्‍ट्री के अनुसार, अगले पांच साल में आयुष सेक्‍टर को तीन गुना करने को लेकर वह कमिटेड है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट