बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesदूसरे राउंड में एस्सार स्टील के लिए 4 कंपनियों ने लगाई बोली, वेदांता की भी हुई एंट्री

दूसरे राउंड में एस्सार स्टील के लिए 4 कंपनियों ने लगाई बोली, वेदांता की भी हुई एंट्री

दुनिया की दिग्‍गज स्‍टील मेकर कंपनी आर्सेलर मित्‍तल समेत चार बड़ी कंपनियों ने बोली लगाई।

1 of

नई दिल्‍ली... दिवालिया हो चुकी कंपनी एस्सार स्टील के लिए दूसरे दौर की नीलामी में आज दुनिया की दिग्‍गज स्‍टील मेकर कंपनी आर्सेलर मित्‍तल समेत चार बड़ी कंपनियों ने बोली लगाई।  नीलामी में माइनिंग सेक्‍टर की वेदांता और रूस की वीटीबी कैपिटल समर्थित न्यूमेटल के अलावा JSW ने भी हिस्‍सा लिया। 

 

पहले दौर की बोली में सिर्फ न्‍यूमेटल और आर्सेलर मित्‍तल ने बोली लगाई थी लेकिन दोनों की बिड को खारिज कर दिया गया था। सूत्रों के मुताबिक, एस्सार स्टील के लिए तीन समूह में बोली लगाई जाएगी। 


पहले दौर में इसलिए हो गई थी खारिज 


पहले दौर में आर्सेलर मित्तल इंडिया को उत्तम गल्वा के साथ ज्वाइंट वेंचर के चलते अपात्र पाया गया। कर्ज में डूबी उत्तम गल्वा का एनसीएलटी में रिजॉल्यूशन के लिए केस चल रहा है। वहीं न्यूमेटल के मामले में देखा गया कि उसके स्पेशल परपज व्हीकल के प्रमोटर्स में रेवांत रुइया शामिल हैं, जो एस्सार ग्रुप के प्रमोटर रवि रुइया के बेटे हैं और एस्सार स्टील के मूल प्रमोटर्स में से एक हैं।

 

वेदांता की सरप्राइजिंग एंट्री 
सूत्रों का कहना है कि एस्‍सार स्‍टील की बोली के लिए अनिल अग्रवाल की कंपनी वेदांता की एंट्री सरप्राइजिंग है। वेदांत, दिवालिया इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स लिमिटेड की इन्‍सॉवल्‍विंग नीलामी पहले ही हासिल कर चुकी है। सूत्रों के मुताबिक JSW  ने टाटा स्टील के दिवालिया भूषण स्टील के अधिग्रहण के बाद 35,200 करोड़ रुपए में एस्सार स्टील खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी लेकिन बैंकरप्‍सी रुल्‍स इसकी अनुमति नहीं दे रहे थे। दरअसल,  JSW  ने कोई एक्‍सप्रेशन ऑफ इंटरेस्‍ट नहीं लगाया था और इसलिए अनुमति नहीं मिली। 

 

एस्सार स्टील पर है 45 हजार करोड़ रुपए का कर्ज
1 करोड़ टन क्षमता वाली एस्सार स्टील पर 30 लेंडर्स का 45 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा कर्ज है, जो इस क्षेत्र की सबसे बड़ी एसेट है और टेक्निकल ग्राउंड पर आर्सेलरमित्तल और न्यूमेटल को 23 मार्च को अपात्र ठहराए जाने के बाद इसके लिए रीबिडंग शुरू हो गई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट