Home » Industry » Companiesapply these 5 tips to book confirm ticket

दिवाली पर जाना है घर तो, इन 5 टिप्स से बुक करें कंफर्म तत्काल टिकट

हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप तत्काल में कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन शुरू होते ही ट्रेनों में सीट में मिलना नामुनकिन हो जाता है इसके लिए यात्रियों को कई महीनों पहले से ही अपनी सीट बुक करानी पड़ती है। पर अब आपको इसके लिए परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं। काम के चलते अगर आप दिवाली और छठ की टिकट बुक कराना भूल गए हैं तो निराश होने की कोई जरूरत नहीं है आप अभी भी कंफर्म टिकट पा सकते हैं। आमतौर पर ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बुक करते समय कंफर्म टिकट काफी मुश्किल से मिल पाती है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप तत्काल में कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं। 

 

टिकट बुक करने से पहले यह कंफर्म कर लें कि आप टिकट की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट से करना चाहते हैं या मोबाइल ऐप से। वेबसाइट की चुलना में आपको मोमबाल ऐप से टिकट बुक कराने में ज्यादा आसानी होगी। इंटरनेट की धीमी स्पीड के चलते ऐप में टिकट बुक करने में आसानी होती है। 

 

आगे पढ़ें. बुकिंग पर IRCTC के बदले नियम

 

यह भी पढ़ें: दिवाली-छठ पर रेलवे का तोहफा, किराए में की गई कटौती

रेलवे ने बदले तत्काल बुकिंग के नियम


हाल ही में भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। नए नियमों के मुताबिक बुकिंग शुरू होने के आधे घंटे तक अधिकृत एजेंट तत्काल टिकट बुक नहीं कर सकता। एक आईडी से एक दिन में सिर्फ 2 तत्काल टिकट ही बुक की जा सकती हैं। इसी के साथ एक आईपी एड्रेस से भी एक दिन में सिर्फ एक ही टिकट बुक की जा सकती है। 

 

आगे पढ़ें, कैसे बुक करें कंफर्म टिकट

इस तरह बुक कराएं ट्रेन में अपनी कंफर्म टिकट


1. यदि आप ऐसी ट्रेन में टिकट बुक कराना चाहते हैं तो इसकी बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू  होती है। वहीं नॉन-एसी की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है। यदि आप सिस्टम से टिकट बुक कर रहे हैं तो 10 मिनट पहले ही सभी जरूरी इंफोर्मेशन लिखकर रख लें। 

2. स्टेशन कोड भी यदि आप पहले से ही लिख लेंगे तो आपको फायदा मिलेगा।

3. बुकिंग करने से पहले उस रूट पर जाने वाली ट्रेनों की संख्या जान लें। उनमें कितनी तत्काल सीटें हैं यह भी देख लें। जिस भी ट्रेन में तत्काल की ज्यादा सीटें हो उसमें सीट बुक कराएं।

4. तत्काल टिकट बुक कराने से अच्छा आप प्रीमीयम तत्काल सीट को बुक कराएं इसमें सीट कंफर्म होने की उम्मीद ज्यादा होती है।

5. अगर आप इंटरनेट बैंकिंग से पेमेंट करना चाहते हों तो बैंक डीटेल पहले से लिखकर रख लें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट