विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesAmul sends legal notice to Google and over fake online ad campaigns

Amul के नाम पर चलने वाले झूठे विज्ञापनों को लेकर Google को कानूनी नोटिस

गूगल पर लगाया फायदे उठाने का आरोप

1 of

नई दिल्ली.

देश के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड Amul ने दिग्गज आईटी कंपनी गूगल को लीगल नोटिस भेजा है। Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation (GCMMF), जो अमूल के नाम से देश में दुग्ध व्यापार करता है, उसका कहना है कि गूगल ने अूमल से जुड़े फर्जी ऐड कैंपेन से कमाई की है। कई फर्जी वेबसाइट्स अमूल पार्लर और डिस्ट्रीब्यूटर्स के बारे में फर्जी बिजनेस-टू-बिजनेस कैंपेन चला रहे थे और लोगों को लूट रहे थे। अमूल ने गूगल पर आरोप लगाया है कि इन ऐड कैंपेन से गूगल ने काफी फायदा उठाया है।

 

अूमल के नाम से Business opportunity के झूठे वादे

एक रिलीज जारी करते हुए अमूल ने बताया कि Google Search ads का इस्तेमाल करते हुए पिछले सितंबर से कई जालसाज गूगल पर पेड ऐड चला रहे थे। इसमें गूगल पार्लर, अमूल फ्रैंचाइजी और अमूल डिस्ट्रीब्यूटर समेत कई कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया जा रहा था। ऐसे ऐड चलाकर लोगों को अमूल से जुड़कर बिजनेस करने के झूठे सपने दिखाए जा रहे था।

 

 

ऐसे हो रहा था फर्जीवाड़ा

इन वेबसाइ‌ट्स पर जाने पर लोगों से एक फॉर्म फिल करना होता था। इसके बाद उनके पास अनजान नंबर से कॉल आता था, जिसमें उन्हें 25 हजार से 5 लाख रुपए तक की रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने को कहा जाता था। जैसे ही लोग पेमेंट कर देते थे, वेबसाइ‌ट्स की तरफ से उनके साथ संवाद बंद कर दिया जाता था। पिछले चार महीने में गूगल को ऐसे कई लोगों की जानकारी मिली है, जो ऐसी फर्जी स्कीम्स में अपना पैसा गवां चुके हैं।

 

 

अमूल को गूगल से है शिकायत

डेयारी कंपनी का कहना है कि Google Ads बिना लोगों या वेबसाइट्स का बैकग्राउंड चेक किए, उन्हें अपनी पेड प्रमोशन की सुविधा का लाभ उठाने देता है। बदले में इन ऐड्स पर आने वाले क्लिक्स में से गूगल को रिवेन्यु मिलता है। इसी के चलते गूगल को नोटिस भेजा गया है क्योंकि उसके प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करके ही जालसाजों ने अमूल के नाम पर लोगों को ठगा है। अूमल ने goDaddy.com को भी लीगल नोटिस भेजा है। यह वेबसाइट भी सब्सक्रिप्शन के जरिए फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों से रिवेन्यु ले रही थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन