विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesAll Indian airports set to install body scanners from 2019

नए साल से देश के सभी एयरपोर्ट पर बॉडी स्कैनिंग, साड़ी, लुंगी के अंदर तक की हो जाएगी जांच

स्कैनर को भारतीयों के कपड़ों के अनुकूल किया गया है तैयार

All Indian airports set to install body scanners from 2019
All Indian airports set to install body scanners from 2019 नए साल से भारत के सभी एयरपोर्ट में बॉडी स्कैनर लगाए जाएंगे। जिससे यात्रियों  की पूरी बॉडी को स्कान किया जा सकेगा। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) जल्द ही इन स्कैनर को तकनीकी विशिष्टताओं के साथ लाने वाले हैं। जिसके बाद हवाई अड्डे उन मानदंडों को पूरा करने वाली मशीनों को स्थापित कर सकते हैं। 

नई दिल्ली। नए साल से भारत के सभी एयरपोर्ट में बॉडी स्कैनर लगाए जाएंगे। जिससे यात्रियों  की पूरी बॉडी को स्कैन किया जा सकेगा। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) जल्द ही इन स्कैनर को तकनीकी विशिष्टताओं के साथ लाने वाले हैं। जिसके बाद हवाई अड्डे उन मानदंडों को पूरा करने वाली मशीनों को स्थापित कर सकते हैं। अपनी क्षमता से अधिक यात्रियों को संभालने वाले भारतीय हवाई अड्डों के लिए यह तकनीक बेहतर साबित हो सकती है। 

 

स्कैनर को भारतीयों के कपड़ों के अनुकूल किया गया है तैयार
इस तकनीक का इस्तेमाल अभी अमेरिका में किया जाता है। इस तकनीक से कई लोगों की चैकिंग मिनटों में की जा सकती है। बीसीएएस प्रमुख कुमार राजेश चंद्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि हम इस बॉडी स्कैनर को 2019 के शुरूआती महीनों में लाया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस स्कैनर का सभी एयरपोर्ट में सफल ट्रायल किया जा चुका है। इसके साथ ही भारत में उपयोग किए जाने वाले स्कैनर को भारतीयों के कपड़ों के अनुकूल तैयार किया गया है जिससे यह स्कैनर साड़ी, लूंगी आदि के अंदर तक जाकर लोगों की बॉडी को स्कैन कर सके। 

 

जल्द ही एयरपोर्ट में लगाया जाएगा बॉडी स्कैनर
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि वह हवाई अड्डों पर स्कैनर "स्क्रीनर्स की दक्षता में सुधार करना" चाहता था। भारतीय विमान प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने कहा, "सभी एयरपोर्ट ऑपरेटर  पूर्ण बॉडी स्कैनर स्थापित करने का प्रयास करेंगे।" बेंगलुरु और मुंबई एयरपोर्ट्स के प्रवक्ताओं ने भी कहा कि नियम लागू होते ही वह अपने एयरपोर्ट में जल्द से जल्द इसे लगाएंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss