Home » Industry » CompaniesAll about government jan aushadhi kendra

इन 5 जगहों पर मि‍लती हैं सस्‍ती दवाएं, 60% तक बचत

दवाओं का खर्च ऐसा है जि‍से आप टाल नहीं सकते।

1 of

नई दिल्‍ली। दवाओं का खर्च ऐसा है जि‍से आप टाल नहीं सकते। सरकारी कंट्रोल के बावजूद दवाओं के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। छोटी-मोटी बीमारी में भी दवाएं कई बार इतनी महंगी पड़ती हैं कि‍ आम आदमी का तो पूरे महीने का बजट का हि‍ल जाता है। इस तरह की भी कई रिपोर्ट सामने आई हैं, जि‍नमें ये खुलासा हुआ है कि‍ कई दवाओं पर प्रॉफि‍ट मार्जि‍न 1700 फीसदी तक लि‍या जाता है।   


5 रुपए की दवा हो जाती है 106 रुपए की 
एनपीपीए के डिप्टी डायरेक्टर आनंद प्रकाश के हवाले से जारी रिपोर्ट के अनुसार निजी अस्पताल 5 रुपए की दवा खरीदते हैं और इस पर एमआरपी 106 रुपए कर देते हैं। वहीं, 13.64 रुपए की सीरिंज खरीदकर उसकी एमआरपी 189.95 कर दी जाती है। रिपोर्ट में ऐसी सैंकड़ों दवा या कंज्यूमेबल्स का जिक्र है, जिनपर 250 फीसदी से 1737 फीसदी तक मार्जिन लिया गया है। यानी मरीजों की जेब 17 गुना ज्यादा काटी गई।  


हम आपको 5 ऐसे मार्केट प्‍लेस के बारे में बता रहे हैं जहां आपको आम कैमि‍स्‍ट के मुकाबले सस्‍ते दाम पर दवाएं मि‍ल सकती हैं। इनमें एक स्‍टोर ऐसा भी जहां आपकी दवा का खर्च आधे से भी कम हो जाएगा। 

1 जन औषधि‍ केंद्र 
अगर आप भी सस्‍ती दवा हासिल करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीक के जन औषधि सेंटर का रुख करें। लोगों को वाजिब कीमत पर सस्‍ती दवा मुहैया करने के इरादे से मोदी सरकार ने 3 हजार जन औषधि केंद्र खोले हैं। यहां आपको 130 रुपए की क्रीम 20 रुपए में और बाजार में 30 रुपए में बिकने वाली दर्ज की गोली 3 रुपए में मिल सकती है।  उदाहरण के लि‍ए Aceclofenac + Paracetamol का  10 गोली का पत्‍ता मार्केट में करीब 30 रुपए का होता है, वहीं जनऔषधि सेंटर पर यह पत्‍ता मात्र 3 रुपए का मिल रहा है। स्किन के लिए यूज होने वाला  कैलामाइन लोशन के जो ब्रांड मार्केट में मिल रहे हैं, उनके 120 एमएल की कीमत करीब 160 रुपए है। वहीं जनऔषधि सेंटर पर यह मात्र 20 रुपए का है।  आगे पढ़ें कैसे ढूंढें जेनरि‍क स्‍टोर 

 

कंप्‍यूटर यूजर ऐसे देखें 
इसके लि‍ए आप https://janaushadhi.gov.in पर जाएं। यहां STORES के सेक्‍शन पर क्‍लि‍क करें। अगर आप वेबसाइट को डेस्‍कटॉप पर देख रहे हैं तो दाईं ओर सभी राज्‍यों की लि‍स्‍ट दी गई है। उनके आगे गि‍नती लि‍खी है कि उस राज्‍य में कि‍तने स्‍टोर हैं। आप इसपर क्‍लि‍क करेंगे तो आपको पूरा ब्‍यौरा मि‍लेगा। दुकान का पता और फोन नंबर भी दि‍या गया है।  
मोबाइल यूजर कैसे करें लोकेट 
अगर आप मोबाइल पर इस वेबसाइट को देखेंगे तो थोड़ा खोजना होगा, क्‍योंकि स्‍टोर पर क्‍लि‍क करने के बाद ये आपको पंजाब के जनऔषधी केंद्रों की लि‍स्‍ट दि‍खाएगा। उसके नीचे राज्‍यवार लि‍स्‍ट दी गई है।  आगे पढ़ें 

 

2 Pharmeasy.in
यहां सभी दवाओं पर फ्लैट 20% की छूट मि‍ल रही है। 
-डायबि‍टि‍क केयर पर 50 % 
- मेडि‍कल सप्‍लाई एंड इक्‍विमेंट्स पर 50 % 
- वैलनेस प्रोडक्‍ट पर 20 % 
- पर्सनल केयर पर 50 % की छूट है। 
3 Zotezo.com
यहां सभी दवाओं पर फ्लैट 20% की छूट मि‍ल रही है। इसके अलावा ऑफर जोन में हेल्‍थ से जुड़े प्रोडक्‍ट्स पर 82 % तक की छूट है। 
4 Netmeds.com
यहां सभी दवाओं पर फ्लैट 15% की छूट के अलावा 20% का सुपर कैश भी है। दवाओं पर फ्लैट 20% की छूट का अलग से ऑफर भी है। 
5 1mg.com
सभी दवाओं पर फ्लैट 20% की छूट है। इसके अलावा डायबि‍टीज, वेलनेस और हेल्‍थ प्रोडक्‍ट्स पर अलग से डि‍स्‍काउंट ऑफर्स हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट