Home » Industry » CompaniesAeroponics agricultural techniques for haryan

हवा में भी आलू उगा सकेंगे किसान, जानिए कैसे

साल 2019 में हरियाणा सरकार इस तकनीक का इस्तेमाल करेगी।

Aeroponics agricultural techniques for haryan

नई दिल्ली। अभी तक तो आपने किसानों को केवल जमीन पर खेती करते हुए देखा होगा लेकिन अब जल्द ही किसान हवा में भी खेती करेंगे। चौंक गए ना? यह कोई मजाक नहीं बल्कि सच है। हरियाणा और उत्तराखंड समेत देश के बाकी आलू उत्पादक राज्यों के किसान जल्द ही हवा में भी आलू की खेती कर पाएंगे। हवा में खेती करने की इस तकनीक को एयरोपॉनिक्स कहा जाता है। उम्मीद की जा रही है इस तकनीक ने किसानों  की आलू की पैदावार 7 गुना तक बढ़ जाएगी।

 

कुछ ही समय पहले रोहतक में हुए तीन दिवसीय थर्ड एग्री लीडरशिप सम्मेलन में इस नई तकनीक के लिए करनाल के श्यामगढ़ स्थित बागबानी विभाग के अंतर्गत आने वाले अनुसंधान केंद्र और पेरू की राजधानी लीमा में स्थित अंतर्राष्ट्रीय आलू अनुसांधान केंद्र ने  MOU पर साइन किए। इस सम्मेलन के तहत लीमा स्थित अंतर्राष्ट्रीय आलू अनुसंधान केंद्र हरियाणा सरकार से एयरोपॉनिक्स तकनीक को साझा करेगा। साल 2019 में हरियाणा सरकार इस तकनीक का इस्तेमाल करेगी। इस तकनीक के आ जाने के बाद किसानों बागवानी विभाग से पौधे लेकर इस तकनीक को अपना सकते हैं।

 

क्या होती है एयरोपॉनिक्स तकनीक

एयरोपॉनिक्स तकनीक में बिना मिट्‌टी के पौधे से आलू उगाया जाता है। इसमें बड़े-बड़े बॉक्स में आलू के पौधों को  लटका दिया जाता है। सभी बॉक्स में समय-समय पर पोषक तत्व और पानी डाला जाता है। इस तकनीक में पौधों की जड़ों में नमी बरकरार रहती है। जिसके कारण थोड़े ही समय  में आलू की की  पैदावार होनी शुरू हो जाती है। आमतौर पर आलू के एक पौधे से मात्र 5 से 10 आलू ही निकल पाते हैं लेकिन इस तकनीक के जरिए आलू के एक पौधे से 70 आलू निकल सकते हैं। 

 

केंद्र सरकार से मिली मंजूरी
श्यामगढ़ स्थित आलू अनुसंधान केंद्र के उपनिदेशक डॉ. सत्येंद्र यादव ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के बजट में इस तकनीक को लागू करने का प्रावधान है। इस प्रोजेक्ट की विस्तृत रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। केंद्र सरकार ने भी एयरोपॉनिक्स तकनीक को अपनाने का प्रोजेक्ट पास कर दिया है। हरियाणा के अलावा शिमला स्थित केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान से भी इस तकनीक को लेकर  MOU किया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट