बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companies5 आदतों ने बेजोस को बनाया आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर इंसान, बदल सकती है आपकी भी जिंदगी

5 आदतों ने बेजोस को बनाया आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर इंसान, बदल सकती है आपकी भी जिंदगी

बेजोस एक बार में एक ही काम करना पसंद करते हैं, साथ ही उन्‍हें आराम से ज्‍यादा एडवेंचर पसंद है...

1 of

नई दिल्ली. 36 घंटे की समर सेल, प्राइम डे की शुरुआत के बाद अमे‍जन के फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर हो गई है। इसी के साथ ही वह आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं। इस मामले में उन्‍होंने बिल गेट्स को पीछे छोड़ा, जो 1999 में 100 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आधुनिक विश्‍व के सबसे अमीर व्‍यक्ति बनकर उभरे थे। हालांकि जेफ बेजोस ने उनकी यह बादशाहत खत्‍म कर दी। 

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, इनफ्लेशन एडजस्‍टेड टर्म में बेजोस ने बि‍ल गेट्स को पीछे कर दि‍या है। बिल गेट्स की वेल्थ 1999 में 100 अरब डॉलर के पार गई थी।  1999 की 100 अरब डॉलर की नेटवर्थ को अगर मौजूदा दौर की महंगाई के हिसाब से देखें तो गेट्स की नेटवर्थ करीब 149 अरब डॉलर ठहरती है।  बेजोस 150 अरब डॉलर के आंकड़ें पर खड़े हैं। बता दें कि इससे पहले बेजोस ने पिछले साल नवंबर में ही गेट्स को नेटवर्थ के मामले में पीछे छोड़ा था।  moneybhaskar.com जेफ बेजोस की उन आदतों और सक्सेस मंत्र के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से वह इतने सफल हुए।

 

 

वह कभी भी मल्टीटास्किंग नहीं करते

जेफ बेजोस ने कहा कि वह एक समय में एक ही काम करते हैं। वह मल्टीटास्किंग में भरोसा नहीं करते। जेफ बेजोस ने कहा कि वह अगर ई-मेल पढ़ रहें हैं तो सिर्फ मेल ही पढ़ते हैं। उनका ध्यान और एनर्जी उस समय में मेल पर ही होता है।वह एक समय में एक ही काम पर करते हैं। साइंटिस्ट का भी मानना है कि सिर्फ 2 फीसदी जनसंख्या के पास ही मल्टीटास्किंग की क्षमता होती है। जब हम मल्टीटास्किंग करते हैं तो सभी कामों में अपना 100 फीसदी नहीं दे पाते।

 

आगे पढ़ें- अपने लिए सही पार्टनर का चुनाव करें 

 

 

 

अमीरी में मूसा को नहीं दे सकता कोई मात, आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर बेजोस भी 50 गुना पीछे

 

अपने लिए सही पार्टनर का चुनाव करें

 

जेफ और मैकेन्जी बेजोस की शादी को 24 साल हो चुके हैं। वह दोनों तब मिले जब बिजोस ने मैकेन्जी की इन्वेस्टमेंट फर्म में इन्टरव्यू लिया। काफी ब्लाइंड डेट पर जाने के बाद बेजोस को यह समझ में आ चुका था कि उन्हें कैसा लाइफ पार्टनर चाहिए। बिजोस के मुताबिक मैकेन्जी काफी रिसोर्सफुल लगी और उन्हें जैसा लाइफ पार्टनर चाहिए था, उनमें वह सभी क्वालिटी थी।

 

इनोवेशन पर भरोसा करना 

 

बेजोस मानते हैं इनोवेशन ही एक ऐसी चीज है, जो आपको हमेशा आपकी उम्‍मीद से आगे रखती है। यही कारण है कि वह इनोवेशन से कभी पीछे नहीं हटते हैं। बेजोस के इनोवेटिव होने का ही नतीजा था कि जब लोग क्‍लाउड की एबीसीडी नहीं जानते थे, तब उन्‍होंने इस बिजनेस में हाथ आजमाया। वीडियो स्‍ट्रीमिंग सर्विस की शुरुआत करने के मामले में अमेजन कई कंपनियों से आगे रही। आज ये दोनों बिजनेस अमेजन को सबसे ज्‍यादा प्रॉफिट दे रहे हैं। 

 

आगे पढ़ें- आपको पता होना चाहिए कि आप किस चीज के लिए बने हैं 


 

​यह भी पढ़ें- बेजोस ने चीन से सीखे 2 सबक, इसलिए भारत में हो रहे हैं सफल 

आपको पता होना चाहिए कि आप किस चीज के लिए बने हैं 


बेजोस ने कहा कि वह बारटेंडर बनना चाहते थे और वह अपने सपनों में बनाए कॉकटेल पर काफी प्राउड फील करते थे। लेकिन बेजोस को बाद में पता चला कि वह बहुत स्लो हैं। उन्होंने कहा कि उनके फैंटेसी बार में एक साइन बोर्ड टंगा हुआ था जिस पर लिखा था कि 'आप काम अच्छा चाहते हैं या जल्दी?' हालांकि, उन्हें ये समझ में आ गया कि वह बारटेंडर की जॉब के लिए फिट नहीं है।

 

 

आगे पढ़ें- आराम से ज्यादा एडवेंचर को करें पसंद


 

आराम से ज्यादा एडवेंचर को करें पसंद


बेजोस ने कहा कि हर एक को अपनी लाइफ स्टोरी बनाने के लिए दो मौके मिलते हैं। आप अपनी जिंदगी में आराम और कंफर्ट का चुनाव कर सकते हैं या सर्विस और एडवेंचर का। बेजोस ने कहा कि जब आप 80 साल के होंगे तब आप कह सकेंगे कि आपने एक एडवेंचरस लाइफ को जिया है। बेजोस ने कहा कि वह जब 80 साल के होंगे तो ये सब नहीं करने का दुख उन्हें नहीं होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट