Home »Industry »Auto» New Generation Maruti Suzuki Swift Dzire Sketch Reveals New Design

मारुति सुजुकी ने न्‍यू जनरेशन स्विफ्ट डिजायर का स्‍केच किया जारी, अगले महीने होगी लॉन्‍च

नई दिल्‍ली। मारुति सुजुकी इंडिया जल्‍द ही कॉम्‍पैक्‍ट सेडान डिजायर को एक एक नए अवतार में ला रही है। पिछले मॉडल के मुकाबले 2017 का यह नया मॉडल मोस्‍ट एडवांस्‍ड फीचर और लग्‍जरी के साथ आ रहा है। मारुति सुजुकी ने 24 अप्रैल को इस मॉडल के बारे में बताने से पहले इसका स्‍केच जारी किया है। कंपनी इस कार को मई में लॉन्‍च करेगी।
 
काफी दमदार है डिजाइन
कंपनी ने बताया कि न्‍यू डिजायर का डिजाइन काफी दमदार है। यह आधुनिक और बहुत ही बेहतरीन डिजाइन के साथ आ रही है। कंपनी के मुताबिक वह 24 अप्रैल को इस कार के फीचर, डिजाइन व फंक्‍शन के बारे में ज्‍यादा जानकारी देगी। स्विफ्ट डिजायर मारुति के सबसे ज्‍यादा पॉप्‍युलर कार में से एक है। स्विफ्ट डिजायर कंपनी की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कारों में से एक है और यह टॉप 10 सेलिंग कारों में भी शामिल है। इसकी पॉप्‍युलैरिटी को देखते हुए इसके नए मॉडल और डिजाइन से लोगों को काफी ज्‍यादा उम्‍मीद है। कंपनी की  तरफ से नई डिजायर का स्‍केच जारी करने के बाद इसके फीचर जानने को लेकर उत्‍सुकता भी काफी ज्‍यादा बढ़ गई है।
 
इंडियन टेस्‍ट को ध्‍यान में रखकर किया है अपग्रेड  
 
स्विफ्ट डिजायर का डिजायन के साथ ही इसके फीचर्स को भी अपग्रेड किया जा रहा है। इसका फ्रंट डिजाइन न्‍यू जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक की तरह दिखता है, लेकिन डिजाइन को इंडियन टेस्‍ट देने की कोशिश की गई है। इस कार के साथ डुअल टोन डैशबोर्ड भी लगाया गया है। इसके साथ ही प्रीमियम फैब्रिक से बनाई गई इसकी सीटें और फ्लैट बॉटम स्‍टी‍यरिंग व्‍हील भी इसमें लगे हैं। इसके अलावा कार में टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम और एंड्रॉयड कारप्‍ले और एंड्रॉयड ऑटो समेत कई एडवांस्‍ड फीचर हैं।
 
सबसे ज्‍यादा बिकने वाला मॉडल है स्विफ्ट डिजायर
 
मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट डिजायर को सबसे पहले मार्च, 2008 में लॉन्‍च किया था। वित्‍त वर्ष 2016-17 में कंपनी ने इस कार की 1.67 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स बेची हैं। सेकंड जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर मार्च, 2012 में लाई गई थी। इसके बाद फेसलिफ्ट फरवरी, 2015 में लॉन्‍च की गई थी। इस मॉडल की शुरुआत होने से अब तक कंपनी ने घरेलू मार्केट में इसकी 14 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स बेच चुकी है। 
 
डिजायर फेसलिफ्ट नाम से हो सकती है लॉन्‍च
ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी इस कार को डिजायर फेसलिफ्ट के नाम से मई में लॉन्‍च कर सकती है। कंपनी ने कार के फ्रंट बंपर और रियर बंपर में कुछ बदलाव किए हैं। इसके डिजाइन की बात करें, तो इस मॉडल में 2018 में लॉन्‍च होने वाली स्विफ्ट की झलक दिखाई दे रही है। कार में कॉमन बोनट, हेडलैंप और फ्रंट फेंडर होगें।
 
कार को प्रीमियम लुक देने की है कोशिश
नई स्विफ्ट डिजायर के एक्‍सटीरियर के साथ-साथ कार का कैबिन भी काफी हद तक समान रहेगा। कार को प्रीमियम लुक देने की कोशिश की गई है। इस खातिर इसके स्‍टीयरिंग में काफी बदलाव किए गए हैं। इन सुविधाओं के अलावा इसमें एलॉय व्हील, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और प्रोजेक्टर हेड लैंप जैसे इक्विपमेंट भी मौजूद हैं। इस नई डिजायर को भी मौजूदा कार के आधार पर ही तैयार किया गया है।
 
पेट्रोल-डीजल ही नहीं,सीएनजी वैरिएंट में भी आएगी
इसके फीचर को लेकर ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि इसके साथ 1.2 लीटर का के-सीरीज पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर का डीडीआईएस डीजल इंजन दिया जा सकता है। दोनों ही इंजनों के साथ 5-स्पीड वाला मैन्युअल गियरबॉक्स भी मिल सकता है। इसके साथ ही ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प भी हो सकता है। यह भी उम्‍मीद है कि कंपनी नई डिजायर को पेट्रोल-डीजल ही नहीं, बल्कि वह इसे सीएनजी वैरिएंट में भी लॉन्‍च कर सकती है।

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY