• Home
  • dealers and companies sold out bs 3 vehicles with heavy discount

काम आई टू व्हीलर कंपनियों की हैवी डिस्काउंट की स्ट्रैटजी, 70 से 90 फीसदी स्टॉक हुए क्लीयर

Ashutosh Verma MoneyBhaskar

Apr 01,2017 07:12:00 AM IST
नई दि‍ल्‍ली। बीएस-3 व्हीकल के स्टॉक क्लीयरेंस के लिए हैवी डिस्काउंट की स्ट्रैटजी कंपनियों और डीलर्स के काम आ गई है। सेल का आलम यह है कि 31 दिसंबर को दोपहर में ही डीलर्स ने अपने स्टोर पर ऑउट ऑफ स्टॉक के बोर्ड लगा दिए। उनके अनुसार दो दिनों में 70 से 90 फीसदी तक बीएस-3 व्हीकल की इन्वेंट्री क्लीयर हो गई है। हालांकि रूरल मार्केट में अभी भी इन्वेंट्री बनी हुई है। कंपनियां सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद टू व्हीलर्स पर 30 हजार और सुपर बाइक्स पर 3 लाख रुपए तक डिस्काउंट दे रहीं थी।
क्‍या था सुप्रीम कोर्ट का आदेश?
सुप्रीम कोर्ट ने ऑर्डर पास करते हुए कहा कि‍ 1 अप्रैल 2017 से देशभर में भारत स्टेज BS-3 व्‍हीकल्‍स न तो बिकेंगे और न ही उनका रजिस्ट्रेशन होगा। ऑटो मैन्‍युफैक्‍चरर्स ने बीएस-III व्‍हीकल्‍स की बिक्री में एक साल की छूट देने के लिए पिटीशन लगाई थी। कोर्ट ने इस पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया। आज से केवल बीएस-4 नॉर्म्‍स वाले व्‍हीकल्‍स ही बेचे जाएंगे।
ग्रामीण इलाकों में अब भी अच्‍छी हैं गाड़ि‍यां
फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसि‍एशन (फाडा) के प्रेसि‍डेंट जॉन के पॉल ने बताया कि‍ सभी डीलर्स डि‍स्‍काउंट के मौजूद अपना स्‍टॉक क्‍लीयर नहीं कर पाए है। बड़े शहरी इलाकों की तुलना में ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों में कब भी स्‍टॉक मौजूद है।
डीलर्स को बंद करने पड़े शोरूम
होंडा मोटरसाइकि‍ल्‍स एंड स्‍कूटर्स इंडि‍या (एचएमएसआई) के स्‍पोक्‍सपर्सन ने moneybhaskar.com को बताया कि‍ फि‍लहाल हम सेल के दौरान बि‍के व्‍हीकल्‍स का आंकड़ा नहीं बता पा रहे हैं क्‍योंकि‍ डीलर्स की ओर से डि‍स्‍पैचमेंट नहीं हुआ है। इस वक्‍त केवल डीलर्स का फोकस बीएस-3 व्‍हीकल्‍स को बेचने पर ही है। हालत यह है कि‍ हमने कई डीलर्स के शोरूम का शटर बंद करा दि‍या है क्‍योंकि‍ वहां वहां शोरूम खुलने से पहले ही लोगों की भीड़ जमा हो गई है। इसके अलावा, कई डीलर्स पर स्‍टॉक भी खत्‍म हो गया है।
स्टॉक क्लीयरेंस को लेकर moneybhaskar.com ने दिल्ली, लखनऊ, चेन्नई, अजमेर, जयपुर, भुवनेश्वर सहित दूसरे प्रमुख शहरों के डीलर्स के बातचीत कर सेल की डिटेल रिपोर्ट तैयार की है।
डीलर्स पर नहीं बचे बीएस-3 मॉडल
चेन्‍नई में...
चेन्‍नई के हीरो मोटोकॉर्प और होंडा मोटरसाइकि‍ल्‍स एंड स्‍कूटर्स इंडि‍या के डीलर्स ने moneybhaskar.com को बताया कि‍ उनके पास बीएस-3 व्‍हीकल्‍स को कोई मॉडल नहीं बचा है। सारे मॉडल्‍स दोपहर तक बेच दि‍ए गए हैं।
अमजेर और जयपुर में...
होंडा मोटरसाइकि‍ल के डीलर ने बताया कि‍ उनके शोरूम में कोई भी बीएस-3 मॉडल नहीं बचा है। हालांकि‍, कस्‍टमर्स की ओर से अब भी पूछताछ की जा रही है लेकि‍न हमारे पास कोई सप्‍लाई नहीं है।
लखनऊ में...
लखनऊ में मौजूद हीरो मोटोकॉर्प और होंडा मोटरसाइकि‍ल के कई डीलर्स ने शोरूम का शटर डाउन कर दि‍या है।
भुवनेश्‍वर में...
भुवनेश्‍वर में होंडा मोटरसाइकि‍ल का शोरूम खुलने से पहले ही भीड़ जमा होने लगी। शहर के कई डीलर्स ने आउट ऑफ स्‍टॉक का बोर्ड तक लगा दि‍या है।
तीन घंटे में ही स्‍टॉक हुआ खत्‍म
फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के मुताबि‍क, शोरूम में सुबह 11 बजे डि‍स्‍काउंट पर व्‍हीकल्‍स शुरू कि‍या गया और 1 बजे तक कई जगहों पर स्‍टॉक खत्‍म हो गया। हालांकि‍, उनका कहना है कि‍ डि‍स्‍काउंट पर व्‍हीकल्‍स बेचे जाने के बावजूद डीलर्स को नुकसान उठाना पड़ेगा।
अब कंपनि‍यों के पास क्‍या है वि‍कल्‍प?
बजाज ऑटो के प्रेसि‍डेंट (बि‍जनेस डेवलपमेंट एंड एशोरेंस) एस. रवि‍कुमार ने बताया कि‍ अगर कोई अनसॉल्‍ड इन्‍वेंटरी बचती है तो हमारे पास एक्‍सपोर्ट की संभावना है क्‍योंकि‍ हम बड़े एक्‍सपोर्टर हैं। हम 70 देशों में अपने व्‍हीकल्‍स को एक्‍सपोर्ट कर रहे हैं।
दूसरे वि‍कल्‍प के तौर पर कंपनि‍यों को अनसॉल्‍ड बीएस-3 व्‍हीकल्‍स में रेट्रोफि‍टिंग करनी होगी। हालांकि‍, इससे कंपनी पर काफी बोझ बढ़ेगा क्‍योंकि‍ पहले कंपनि‍यों को डीलर्स से स्‍टॉक लेकर फैक्‍ट्री में लाना होगा। फि‍र वहां इंजन लाइन में बीएस-4 की फि‍टिंग करनी होगी। फि‍टिंग के बाद दोबारा उन व्‍हीकल्‍स को डीलर्स के पास पहुंचाना होगा।
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.