Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Industry »Auto» Commercial Vehicles May Drop In April As Industry Need Support From Govt

    अप्रैल से गिर सकती है कमर्शियल व्हीकल की डिमांड, कंपनियों को सरकार से बड़े रिफॉर्म की उम्मीद

    अप्रैल से गिर सकती है कमर्शियल व्हीकल की डिमांड, कंपनियों को सरकार से बड़े रिफॉर्म की उम्मीद
     
    नई दि‍ल्‍ली। उत्‍तर प्रदेश में चुनाव जीतने के बाद मोदी सरकार से कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स इंडस्‍ट्री को बड़ी उम्‍मीद हैं। कंपनि‍यों का कहना है कि‍ फि‍लहाल सेल्‍स में आई ग्रोथ स्‍टॉक क्‍लीयरेंस की वजह से दि‍ख रही है। हालांकि‍, अगर अगले दो-तीन माह के दौरान सरकार कोई रि‍फॉर्म नहीं करती है तो अगले छह माह तक सेल ग्रोथ में कोई सुधार नहीं आने वाला है। एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि‍ नोटबंदी का असर अब भी सेल्‍स पर है। एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि‍ व्‍हीकल्‍स की सेल्‍स 2013 में अपने उच्‍चतम स्‍तर से करीब 20 फीसदी कम है।
     
    छह माह तक नहीं दिखेगी कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स में ग्रोथ
     
    देश की सबसे बड़ी कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स फाइनेंस कंपनी श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस के एमडी उमेश रेवांकर ने moneybhaskar.com को बताया कि अक्‍टूबर से पहले कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स की सेल्‍स में कोई खास सुधार आने की उम्‍मीद नहीं हैं। इस सेगमेंट की सेल ग्रोथ गुड्स एंड सर्वि‍स टैक्‍स (जीएसटी) लागू होने और अच्‍छे मानसून पर टि‍की है। वहीं, सरकार की ओर से कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स को बूस्‍ट देने वाली स्‍क्रैप पॉलि‍सी और पुराने व्‍हीकल्‍स को बंद करने की पॉलि‍सी को अभी तक पेश नहीं कि‍या गया है।
     
    इन्‍वेंटरी क्‍लीयर कर रही हैं कंपनि‍यां
     
    उमेश रेवांकर ने बताया कि‍ मौजूदा समय में कमर्शि‍यल व्‍हीकल कंपनि‍यां अपने पुराने मॉडल्‍स को क्‍लीयर करने का काम कर रही हैं। ऐसे में जनवरी से मार्च तक उनकी सेल्‍स में ग्रोथ नजर आएगी। हालांकि‍, यह अपने साल 2013 के पीक से अब भी काफी नीचे है।
     
    क्‍या है ब्‍याज दर
     
    अगर कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स की ब्‍याज दरों को देखा जाए तो यह 10.25 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक है। ब्‍याज दरें कस्‍टमर के प्रोफाइल (बि‍जनेस के साइज, ट्रांजैक्‍शन) के आधार पर तय होती हैं। यदि‍ आप लंबे समय से कारोबार में हैं तो आपके लि‍ए ब्‍याज दर कम भी हो सकती है।
     
    कंपनी/बैंक         ब्‍याज दर
    श्रीराम ट्रांसपोर्ट     13 फीसदी से 20 फीसदी
    मैग्‍मा फाइनेंस           12 फीसदी से 18 फीसदी
    एक्‍सि‍स बैंक       10.25 फीसदी से 15 फीसदी
    एचडीएफसी बैंक    13 फीसदी से 18 फीसदी
    कोटक महिंद्रा बैंक   13 फीसदी से 15 फीसदी
     
    2 लाख तक महंगे हो जाएंगे कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स
     
    सोसाइटी ऑफ इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (सि‍आम) के डीजी वि‍ष्‍णु माथुर ने moneybhaskar.com को बताया कि‍ बीएस-4 फ्यूल नॉर्म्‍स लागू होने से कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स की कीमतों में 15 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। इनकी कीमतों में करीब 1 लाख से 2 लाख रुपए तक का इजाफा हो सकता है।
     
    कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स की सेल्‍स में इजाफा
     
    कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स की सेल्‍स में फरवरी 2017 के दौरान 7.34 फीसदी बढ़कर 66,939 यूनि‍ट्स रहा जबकि‍ पि‍छले साल की समान अवधि‍ में आंकड़ा 62,359 यूनि‍ट्स था। टोटल मीडि‍यम एंड हैवी कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स की सेल 5.02 फीसदी बढ़कर 30,521 यूनि‍ट्स रही। टोटल लाइट कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स की सेल्‍स फरवरी 2017 में 9.38 फीसदी बढ़ी।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY