Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Industry »Auto» Auto Companies Shifting Focus On Petrol As Sale For Diesel Car Drop

    डीजल कारों की घटी सेल, पेट्रोल वेरि‍एंट वाले मॉडल्‍स पर फोकस बढ़ा रही हैं कंपनि‍यां

     
    नई दि‍ल्‍ली। ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में डीजल मॉडल की डि‍मांड तेजी से घटी है। टोटल कारों की सेल में डीजल मॉडल की हि‍स्‍सेदारी 2016 में घटकर 27 फीसदी पर आ गई है जबकि‍ चार साल पहले यह आंकड़ा 47 फीसदी था। इसी को देखते हुए कंपनि‍यां या तो अपने डीजल मॉडल्‍स का प्रोडक्‍शन बंद कर रही हैं या फि‍र असेंबली लाइन में पेट्रोल कारों के प्रोडक्‍शन को बढ़ा रही हैं। ऐसे में इस साल मार्केट में आने वाली नई कारों के पेट्रोल वेरि‍एंट ज्‍यादा हो सकते हैं।
     
    कंपनि‍यां बदल रही हैं स्‍ट्रैटजी
     
    मारुति‍ सुजुकी के वरि‍ष्‍ठ अधि‍कारी ने moneybhaskar.com को बताया कि‍ मार्केट में डि‍मांड को देखते हुए प्रोडक्‍शन कि‍या जा रहा है। ऐसा ही कुछ कॉम्‍पैक्‍ट कार सेलेरि‍यो के साथ भी हुआ। सेलेरि‍यो के डीजल वेरि‍एंट की डि‍मांड मार्केट में कम हो रही है जि‍से देखते हुए कंपनी अपनी नई लॉन्‍च हुई इग्‍नि‍स पर फोकस कर रही है। उसी असेंबली लाइन का इस्‍तेमाल इग्‍नि‍स के प्रोडक्‍शन के लि‍ए कि‍या जा रहा है।
     
    वहीं, होंडा कार्स भी अपनी स्‍ट्रैटजी को बदल रही है। कंपनी ने डीजल टेक्‍नोलॉजी पर 500 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट कि‍या था लेकि‍न अब कंपनी भारत को एक्‍सपोर्ट हब के तौर पर यूज कर रही है। कंपनी भारत में बने डीजल इंजन पार्ट्स को ब्रि‍टेन में भेज रही है।
     
    लगातार कम हो रही है डीजल कारों की सेल
     
    पि‍छले 4 साल से डीजल कारों की हि‍स्‍सेदारी में कमी देखने को मि‍ली है। अप्रैल-सि‍तंबर 2016 में टोटल कारों की सेल में डीजल कारों की हि‍स्‍सेदारी 27 फीसदी रही जबकि‍ चार साल पहले यह आंकड़ा 47 फीसदी था।
     
    सालडीजल कार की सेल (फीसदी में)
    2012-1347
    2013-1442
    2014-1537
    2015-1634
    2016-1727
     
    क्‍यों बढ़ रही है पेट्रोल की डि‍मांड
     
    इकरा की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, कॉम्‍पैक्‍ट सेगमेंट की कारों में ईएमआई के बाद दूसरा सबसे बड़ा कारक फ्यूल कॉस्‍ट होता है। फ्यूल की कीमतें बढ़ने की वजह से ब्रेक इवन माइलेज लेवल भी बढ़ गया है। इसकी वजह से डीजल कारें कस्‍टमर्स को ज्‍यादा आकर्षक नहीं कर रही हैं।
     
    सोसाइटी ऑफ इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (सि‍आम) के डीजी वि‍ष्णु माथुर ने कहा कि‍ डीजल कार खरीदार बड़ी कारों पर शि‍फ्ट हो रहे हैं और छोटे डीजल कार खरीदार पेट्रोल पर शि‍फ्ट हो रहे हैं।

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY